BusinessInternationalNational

ये हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर परिवार, जानिए लिस्ट में अंबानी हैं किस नंबर पर

साभार – इंटरनेट

दुनिया में अमीर घरानों की कमी नही है। हाल ही में ब्लूमबर्ग ने दुनिया के सबसे अमीर व्यवसायिक घरानों की सूची जारी की है। इस सूची में विश्व के टॉप टेन घरानों को उनकी कुल संपत्ति को ध्यान में रखकर यह सूची तैयार की गई है।

साभार – इंटरनेट

वॉल्टन परिवार – वाल्टन परिवार वॉलमार्ट एंटरप्राइज और वॉल्टन फैमिली होल्डिंग्स ट्रस्ट का स्वामी है। इस परिवार की तीसरी पीढ़ी अपना खानदानी व्यवसाय संभाल रही है। ये परिवार अमेरिका के अरकंसास के बेंटनविली कस्बे में रहता है। जब वालमार्ट के संस्थापक सैम वॉल्टन अरंकसास में सन 1950 में आए थे, उस वक्त यहां 25,000 घर थे। उस वक्त ये इलाका सिर्फ सेब, पोल्ट्री और डेयरी उत्पादों के लिए मशहूर था। वॉलमार्ट के संस्थापक सैम वॉल्टन ने यहां सन 1950 में पहला स्टोर शुरू किया था, जो अब वॉलमार्ट म्यूजियम बनाया जा चुका है।

कंपनी – वॉलमार्ट

दौलत – 10.33 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

कोच भाई – चार भाईयों, फ्रेडरिक, चार्ल्स, डेविड और विलियम ने मिलकर अपने पिता के तेल रिफाइनरी के बिजनेस को संभाला। लेकिन बाद में परिवार झगड़े की वजह से 1980 में चार्ल्स और डेविड ही अपने पुश्तैनी कारोबार में बचे।

कंपनी – कोच इंडस्ट्रीज

दौलत –  6.73 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

मार्स परिवार – इस कंपनी की सबसे खास पहचान है मिल्की वे एंड मार्स बार। इस कंपनी की 35 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई पालतू जानवरों के लिए बनाए उत्पादों से आती है। इस कंपनी को सन 1911 में फ्रैन्कलिन क्लेरेंस मार्स ने स्थापित किया था।

कंपनी – मार्स

दौलत – 6.11 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

वैन डेम, डी मेवियस एंड डी स्पोएलबर्च – तीन बड़े उद्दोग घरानों वैन डेम, डी मेवियस और डी स्पोएलबर्च ने मिलकर व्यापार की शुरुआत 14वीं शताब्दी में की थी। इन तीनों परिवारों के साथ आने से दुनिया की सबसे बड़ी बेवरेज और ब्रूइंग कंपनी स्थापित हुई। स्टेला अलटियोज, बडवाइजर और कोरोना इन कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले उत्पाद हैं।

कंपनी – एनह्यूजर बुश ब्रयूरीज

दौलत – 3.69 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

ड्यूमस परिवार – थियेरी हर्मस नाम के व्यक्ति ने इस कंपनी की शुरूआत सन 1837 में की थी। ये कंपनी राइडिंग गियर तैयार करती थी। जीन और लुइस डुमस ने अपने व्यापार को आलीशान फैशन का ग्लोबल लीडर बनाया। अब इस परिवार की चौथी पीढ़ी के पीयेरे एलिक्स ड्यूमस और एक्सल ड्यूमस इस कंपनी संभाल रहे हैं।

कंपनी – हर्मज

दौलत – 3.35 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

वरथीमर परिवार – इस कंपनी के संस्थापक पियेरे वरथीमर ने एक परफ्यूम कॉन्ट्रैक्ट कर के कोको शॅनल को पैसा दिया है।

कंपनी – शॅनल

दौलत  – 3.11 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

अंबानी परिवार – भारत के मशहूर उद्दोगपति रहे धीरूभाई अंबानी ने इस कंपनी की शुरूआत सन 1957 में की थी। अब धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज को संभाल रहे हैं। ये कंपनी पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल्स, रिटेल और टेलीकॉम सेक्टर में व्यापार कर रही है।

कंपनी – रिलायंस इंडस्ट्रीज

दौलत –  2.96 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

क्वांट परिवार – दुनिया की मशहूर ऑटोमोबाइल कंपनी बीएमडबल्यू की शुरुआत कार्ल रैप ने की थी। एक वक्त में दिवालिया होने जा रही इस कंपनी को बचाने और सफल बनाने का श्रेय हेरब्रट क्वांट को जाता है। आज उनके पुत्र स्टीफन और पुत्री सुसेन इस कंपनी को चला रहे हैं।

कंपनी –  बीएमडब्ल्यू

दौलत – 2.91 लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

कारगिल परिवार – इस कंपनी की शुरुआत विलियम डब्ल्यू कारगिरल नाम के व्यक्ति ने एक वेयरहाउस बनाकर सन 1865 में की थी। खाद्य और कृषि के क्षेत्र में काम करने वाली ये कंपनी अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनी है।

कंपनी – कारगिल

दौलत –  2.88 लाख लाख करोड़ रुपए

साभार – इंटरनेट

बोहेरिंगर वोन बाउमबच परिवार – इस दवा निर्माता कंपनी की शुरूआत 1885 में अल्बर्ट बोगेरिंगर ने की थी। सौ साल बाद आज उनका परिवार ही इस कंपनी को चला रहा है।

कंपनी – बोहेरिंगर इंगेलहियम

दौलत –  2.87 लाख करोड़ रुपए

=>
=>
loading...