International

उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय बैठक

उत्तर कोरिया, दक्षिण कोरिया के बीच मंत्रिस्तरीय बैठकसियोल, 11 दिसम्बर। उत्तर कोरिया के सीमावर्ती शहर केसोंग में दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच शुक्रवार को मंत्रिस्तरीय बैठक शुरू हुई।दक्षिण कोरिया के मंत्रालय के मुताबिक, यह बैठक स्थानीय समयानुसार सुबह 10.40 बजे शुरू हुई। इस बैठक में दोनों देशों के बीच लंबित पड़े कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

दक्षिण कोरिया के उप एकीकरण मंत्री हुआंग बू-गी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और उत्तर कोरिया के समकक्ष जोन जोंग-सू, कोरिया के शांतिपूर्ण पुनर्एकीकरण के लिए उत्तर कोरियाई समिति के सचिवालय के उप निदेशक के बीच यह वार्ता हुई।

हुआंग ने कहा, “दक्षिण और उत्तर कोरिया के बीच कई मुद्दे हैं, जिन पर चर्चा की जानी चाहिए। मैं एक-एक कर इन मुद्दों को सुलझाने का भरसक प्रयास करूंगा।”

दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्युन हे के 2013 में पदभार संभालने के बाद से यह दोनों कोरियाई देशों के बीच पहली अंतर-सरकारी वार्ता है।

पिछले साल फरवरी और इस साल अगस्त में वरिष्ठस्तरीय अंतर-कोरियाई वार्ता हुई थी। इन बैठकों में ज्वलंत मुद्दों पर चर्चा हुई। इनमें 1950-53 के कोरियाई युद्ध के बाद अलग हुए परिवार वालों को दोबारा मिलाने, बारूदी सुरंगी विस्फोट और अगस्त में तोप गोलाबारी की घटनाएं शामिल रहीं।

=>
=>
loading...