NationalOdd & Weird

देश में एक और हैं चलता फिरता गोल्डन टेंपल, जिसे देख आप हो जायेंगे हैरान

विश्व प्रसिद्ध गोल्डन टेंपल जिसके बारे में तो हर कोई जनता होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गोल्ड टेंपल के बारे मे बताने जा हैं जिसे शायद आप में से किसी ने देखा हो लेकिन इस बात पर गौर नही किया होगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं गोल्डन टेंपल मेल की। ये एक ट्रेन है, जिसे रेलवे में फ्रंटियर मेल के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन दिल्ली-टपरी रेलवे लाइन पर दौड़ने वाली सबसे पुरानी ट्रेन है और एक सितंबर 2018 को इसे दौड़ते हुए 90 साल हो जाएंगे। यह ट्रेन आजादी की गवाह है। अंग्रेजों की पहली पसंद होने के साथ ही इस ट्रेन में कई फिल्म अभिनेताओं ने भी करियर की शुरुआत में सफर किया है।

एक सितंबर 1928 को गोल्डन टेंपल मेल के पहिए पटरी पर उतरे थे, जो आज भी वैसे ही पटरियों पर दौड़ रही हैं चाहे आंधी-तूफान हो या बारिश गोल्डन टेंपल मेल इस सब के बीच कभी नहीं रुकी। हालांकि खतौली में हुए उत्कल एक्सप्रेस हादसे के बाद भी इस ट्रेन का रूट जरूर बदला गया। उस समय ट्रेन को रूट बदलकर वाया शामली से निकाला गया। और यह इतिहास में पहली बार ट्रेन को एक बार रोका गया।

21 अगस्त 2017 को जब डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को साध्वी यौन शोषण केस में दोषी करार दिया गया, उसके बाद पंजाब, हरियाणा और पंचकूला में हिंसा भड़की थी। इस दौरान ट्रेन को तीन दिन के लिए रोका गया।

आपको बता दे कि देश का बंटवारे होने से पहले यह गोल्डन टेंपल मेल पाकिस्तान के लाहौर और अफगानिस्तान से होते हुए मुंबई सेंट्रल तक आती-जाती थी। वर्ष 1934 में इसका नाम फ्रंटियर मेल पड़ा। स्टेशन अधीक्षक बताते हैं कि 32 घंटे में यह ट्रेन 1891 किमी का सफर तय करती है। ट्रेन अप में 12903 तथा डाउन में 12904 नंबर से चलती है। 24 कोच वाली की यह ट्रेन अप में 34 स्टॉप और डाउन में 35 स्टॉप पर रुकती है।

आपको बता दे कि देश में यह पहली एसी कोच वाली गोल्डन टेंपल मेल ट्रेन थी, जिसमे 84 साल पहले इसे एसी कोच मिला था, साथ ही इसमें रेडियो सुनने की भी सुविधा दी गई थी। मुजफ्फरनगर में यह ट्रेन अप में रात को 10 बजकर 22 मिनट तथा डाउन में सुबह 4 बजकर 23 मिनट पर आती है। ट्रेन का रूटः मुंबई सेंट्रल, सूरत, बड़ौदरा, रतलाम, कोटा, गंगापुर सिटी, मथुरा, हजरत निजामुद्दीन, गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला, लुधियाना और अंत में अमृतसर।

 

=>
=>
loading...