NationalTop News

अब घर बनाने के लिए मोदी सरकार देगी पैसा, बस होनी चाहिए खुद की जमीन

नई दिल्ली। अगर आपके पास भी अपना प्लॉट है तो आपके लिए खुशखबरी है। मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही आपको तोहफा मिल सकता है। दरअसल, सरकार की नई योजना के तहत भूखंड मालिकों को मकान बनाने के लिए एडवांस पैसा दिया जाएगा।केंद्र सरकार का संकल्प है कि वर्ष 2022 तक हर व्यक्ति के पास अपना मकान होना चाहिए। इसके लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री आवासीय योजना (पीएमएवाई) के तहत सरकार होम लोन पर सब्सिडी दे रही है। अब सबके लिए आवास शहरी मिशन में खुद का भूखंड रखने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को यूपी सरकार ने बड़ी राहत दी है।

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत चौथी श्रेणी में आने वाले लाभार्थियों का आवेदन स्वीकार होते ही मकान बनाने के लिए उन्हे अकाउंट में 50 हजार रुपए की रकम जमा करा दी जाएगी। जबकि इससे पहले फाउंडेशन तैयार होने के बाद ही पैसे रिलीज किए जाते थे। आपको बता दें कि सरकार के इस कदम से लाखों गरीब लोगों को फायदा होने वाला है।

नए नियमों के तहत लाभार्थियों को दूसरी किश्त 1.50 लाख रुपए छत की ढलाई करने के लिए दी जाएगी। वहीं अखिरी किश्त के रुप में 50 हजार रुपए और दिए जाएंगे। इस योजना पर प्रमुख सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश जारी किए हैं। इस तरह लाभार्थी को मकान बनाने के लिए कुल 2.50 लाख रुपए की मदद सरकार की तरफ से की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबके लिए आवास शहरी मिशन को चार श्रेणी में विभाजित किया गया है। इसमें पहली ऋण आधारित ब्याज सब्सिडी योजना, दूसरी भूमि का संसाधन के रूप में उपयोग करके स्लम पुनर्विकास तीसरी भागीदारी में किफायती आवास (एएचपी) और आखिरी श्रेणी में लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास का निर्माण एवं विस्तार शामिल है। इस स्कीन का लोग खूब फायदा उठा रहे हैं। केंद्र सरकार का सपना है कि हर व्यक्ति के पास 2022 तक अपना मकान होना चाहिए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH