HealthLifestyle

आम खाने के बाद कभी न खाएं ये चार चीजें, जहर का काम करती हैं

नई दिल्ली। गर्मियों में मौसम में आम खाना किसे पसंद नहीं होता है। आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता। लेकिन आम खाते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हे आम खाने के बाद नहीं खाना चाहिए। अगर आपने ऐसा किया तो आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आम खाने के बाद बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

कोल्ड ड्रिंक

कई शोध के बाद ये बात सामने आयी है कि आम खाने के बाद या पहले कोल्ड्रिंक पीना आपके शरीर के लिए बहुत ही घातक सिद्ध होता है। इसका असर सबसे पहले आपको आपके पेट में देखने को मिल जाएगा इसलिए हो सके तो कोल्ड्रिंक के बाद या पहले आम का सेवन ना करें।

करेला

करेला एक ऐसी सब्जी है जो हम सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। करेला खाने की सलाह डाक्टर भी देते हैं करेले के सेवन से कई बड़ी बीमारी भी दूर हो जाती हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला का सेवन आम के बाद या पहले करना बहुत ही घातक सिद्ध हो सकता है। इन दोनों को साथ या आगे-पीछे खाने से आपको उलटी,जी मचलना और सांस ना ले पाना जैसी समस्या हो जाती है।

हरी मिर्ची

हरी मिर्च हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है इससे हमारी आँखों की नजर तेज़ हो जाती और बहुत से लोग हरी मिर्च को भोजन के साथ खाना भी पसंद करते हैं लेकिन हरी मिर्च का सेवन आम खाने के बाद या पहले करना हमारी आंतो के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होता क्योंकि मिर्च तीखी और आम मीठा होने के कारण इनमे किसी भी प्रकार का आपसी तालमेल नहीं बन पाता और ये हमारे शरीर में जाते ही एक दुसरे के अपोजिट में काम करने लग जाते हैं।

रायता

ऐसा कई बार देखा गया है कि आम खाने के बाद या पहले अगर आप रायता का सेवन करते हैं तो आपको इसका बड़ा नुकसान भी हो सकता है,इसलिए भूल से भी रायता के बाद या पहले आम का सेवन ना करें।