International

आखिर क्यों किम जोंग ने ट्रंप के पेन को नहीं छुआ

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच मंगलवार को सिंगापुर में हुई बैठक के दौरान कई ऐसे मौके आए जब लगा कि दोनों नेताओं को एक-दूसरे पर भरोसा नहीं है। खासतौर से किम जोंग तो ट्रंप पर भरोसा करने के बिल्कुल भी मूड में नहीं थे।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि दोनों देशों के बीच हुए समझौते पर हस्ताक्षर करने के दौरान अमेरिका की तरफ से सामने रखे शार्पी पेन को किम ने हाथ नहीं लगाया। इस पेन को वहां खड़े सुरक्षाकर्मी ने साफ़ किया, इसके बाद भी किम जोंग ने अमेरिकी पेन को छुआ नहीं।

किम की बहन ने उनको दूसरा पेन दिया, जिससे उन्होंने समझौते पर हस्ताक्षर किये। इतना ही नहीं, किम अपने साथ अपना पोर्टेबल टॉयलेट भी लेकर आये थे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, किम जोंग को सिंगापुर ले जाने के लिए उत्तर कोरिया से तीन अलग-अलग विमानों ने एक-एक घंटे के अंतराल पर रविवार को उड़ान भरी लेकिन किसी को भी इस बात की खबर नहीं थी कि किम जोंग किस विमान में हैं?

पहला विमान किम जोंग लिए खाने-पीने की चीजें, बुलेट-प्रूफ लिमोजिन गाड़ी व पोर्टेबल टॉयलेट लेकर सिंगापुर पहुंचा। पोर्टेबल टॉयलेट इसलिए ले जाया गया था ताकि किम जोंग के स्टूल (मल) की किसी तरह के जांच न की जा सके या उस पर किसी तरह का परीक्षण न किया जा सके।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH