LifestyleTop NewsUncategorized

ऑलिव ऑयल के साथ इसको पीने से थम जाएगी जवानी, उम्र भर कर सकते है ये काम  

Bottle pouring virgin olive oil in a bowl close up; Shutterstock ID 253044214; PO: today-food

शायद आप जानते होंगे की जैतून का तेल बहुत ही काम का होता हैं चाहें वजन घटाना हो या लम्‍बे बाल चाहिए या फिर ग्‍लोइंग स्किन। जैतून का तेल बहुत ही कमाल का है। यूनान और रोम में जैतून के तेल का तरल सोने के रुप में माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों, विटामिन, और खनिज शरीर को चुस्‍त और दुरुस्‍त रखता है। लेकिन आपको बता दे की बिल्कुल इसी तरह नींबू भी बहुत लाभदायक हैं उसमे कई पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन प्रदान करता है और हेल्‍थ के लिए ये काफी फायदेमंद भी होता है।

नींबू में विटामिन सी और बी, फास्फोरस, प्रोटीन, पोटेशियम, और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ फ्लैनोनोइड युक्त होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अगर आप रोजाना इन दोनों का मिश्रण बनाकर पीते है तो ये मिश्रण आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखेगा। जैतून के तेल का इस्तेमाल भोजन पकाने के लिए किया जाता है। इससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है और साथ ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता हैं। इसी तरह नींबू भी खाने में जायका बढ़ाने के साथ हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है।

आपको बता दे की जैतून के तेल के सेवन से धमनियों में कोलेस्ट्रोल जमा होने से रोकता है। इससे आप अचानक हार्ट अटैक और खून जमने की समस्या से बचे रहते हैं लेकिन जैतून के तेल में नींबू का रस मिलाकर पीने से आप कई समस्‍याओं से निजात पा सकते हैं।

आइए हम आपको बताते है इसके फायदें….

 

जैतून के तेल और नींबू के रस का सेवन 8 ग्राम जैतून का तेल और 1/2 चम्मच ताजा नींबू का रस को मिक्स कर लें। इसके बाद नाश्ते से आधा घंटा पहले खाली पेट इसका सेवन करें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका सेवन आपको कब्ज से लेकर जोड़ों के दर्द तक की समस्या को दूर करता है। कब्ज से राहत गलत खान-पान के कारण कब्ज की समस्या होना आम बात है। इन दोनों में मौजूद लैक्सटिव और इन्फ्लेमेटरी गुण आपकी इस प्रॉब्लम को दूर करते हैं। इसका सेवन करने से गैस, पेट में कसाव और एसिड बनाना बंद हो जाता है।

इसका सेवन से शरीर में सभी विषैले पदार्थ निकालकर लिवर और पित्ताशय को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही यह शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना जैतून के तेल में मौजूद वसा खून में लिपिड को बनाए रखता है। इसे रोज लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है। इसके साथ ही यह ट्राइग्लिसराइड्स को नियंत्रित करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है।

 

जोड़ों के दर्द से छुटकारा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गुण जोड़ों के दर्द को भी दूर करते हैं। इसके अलावा इसका सेवन कमर दर्द, सर्वाइकल का दर्द, गर्दन दर्द और सिरदर्द को भी दूर भगाता है। पेट की चर्बी कम करना नियमित रूप से इसका सेवन पेट की चर्बी कम करता है। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है। अगर आपको मोटापा कम करना है तो दिन में 2 बार इसका सेवन करें। ब्लड सर्कुलेशन इस मिश्रण का सेवन शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है।

इसके अलावा इससे मालिश करके नसों में होने वाली सूजन को भी कम किया जा सकता है। उम्र की प्रॉब्लम रोज इसका 1 चम्मच लेने से शरीर की कोशिकाओं को एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और पोषक तत्व मिलते हैं। इससे बढ़ती उम्र की प्रॉब्लम जैसे- दिल की और गठिया जैसे रोगों से निजात मिलने के साथ ही इसका सेवन करने से त्‍वचा में चमक आती है और आंखों के डार्क सर्कल भी धीरे धीरे कम होने लगते हैं।

=>
=>
loading...