International

डोनाल्ड ट्रम्प के 57 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों ने मुसलमान विरोधी बयान को नाकारा

डोनाल्ड ट्रम्प के मुसलमान विरोधी बयान को 57 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों ने नकारान्यूयॉर्क, 11 दिसम्बर। अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी के प्रबल दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प के मुसलमान विरोधी बयान को 57 प्रतिशत नागरिकों ने पसंद नहीं किया। ट्रम्प ने अमेरिका में मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने की बात कही थी, जिससे 57 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों ने असहमति जताई है।

‘एनबीसी’ और ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ की ओर से कराए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, 25 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों ने ट्रम्प के इस प्रस्ताव का समर्थन किया है, जबकि 18 प्रतिशत ने इस पर कोई राय नहीं रखी है। सर्वेक्षण के नतीजे गुरुवार को जारी किए गए।

समाचार एजेंसी ‘एफे’ के मुताबिक, ट्रम्प ने पिछले सोमवार को कहा था कि अमेरिकी प्रशासन को तब तक देश में मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी लगा देनी चाहिए, जब तक कि कट्टरपंथी मुसलमानों द्वारा किए जाने वाले आतंकवादी हमलों को रोकने का तरीका प्रशासन न खोज ले।

उन्होंने कैलिफोर्निया के सान बर्नार्डिनो में हुई गोलीबारी की घटना के बाद यह बयान दिया था। इस हमले में 14 लोगों की मौत हो गई थी और 21 घायल हो गए थे।

सर्वेक्षण के मुताबिक, रिपबिल्कन पार्टी ट्रम्प के प्रस्ताव पर दो भागों में बंटी हुई है। 42 प्रतिशत लोग इस बयान का समर्थन कर रहे हैं, जबकि 36 प्रतिशत इसके विरोध में हैं। वहीं, 22 प्रतिशत किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी में यह भेद और अधिक स्पष्ट है। 75 प्रतिशत जहां देश में मुसलमानों के प्रवेश पर पाबंदी का विरोध कर रहे हैं, वहीं 11 प्रतिशत इसके समर्थन में हैं, जबकि 14 प्रतिशत की इस मुद्दे पर कोई राय नहीं है।

सर्वेक्षण में पता चला है कि 59 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों की मुसलमानों के बारे में सकारात्मक राय है, जबकि 29 प्रतिशत लोग मुसलमानों के बारे में नकारात्मक विचार रखते हैं।

यह सर्वेक्षण 1,000 वयस्कों पर छह से नौ दिसंबर के बीच किया गया, जिनमें से 400 लोगों ने फोन के जरिए अपना मत रखा। हालांकि एनबीसी द्वारा जारी किए गए इन आंकड़ों से यह पता नहीं चला है कि अन्य 600 लोगों से किस माध्यम से संपर्क साधा गया।

=>
=>
loading...