Business

दालों का बिजनेस कर आप कमा सकते हैं 50 हजार रु महीना, इतनी आसान है प्रोसेस

प्रोटीन के खजाने को समेटे हुए दालें शाकाहारी भोजन का महत्वपूर्ण भाग होती हैं। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पाचन की दृष्टि से भी बहुत लाभदायक होती हैं। प्रोटीन के अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, कई प्रकार के विटामिन्स, फॉस्फोरस और खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर स्वास्थ रखने के साथ-साथ कई प्रकार की बीमारियों को भी दूर रखते हैं। दालें इंडियन फैमिली के घर की बेसिक जरूरत है। इंडियन फैमिली की इसी बेसिक जरूरत पर अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप दालों का बिनजेस शुरू कर कमा सकते हैं 50 हजार रुपए महीना।

दालों का बिजनेस शुरू करने के लिए दुकान चाहिए होगी। अगर आपके पास अपनी दुकान है तो आप किराए से बच जाएंगे। वहीं, आप कि‍राए पर दुकान लेकर पर भी काम शुरू कर सकते हैं। आप अपने एरिया के आसपास दुकान ले सकते हैं। दुकान लेने से पहले यह जरूर देख लें कि आपकी दुकान के आसपास कितनी दुकानें दालों और अनाज की है। ताकि, आपके लिए सेल करना आसान हो।

होना  चाहिए  ये लाइसेंस

दुकान चलाने और बिजनेस करने के लिए आपको जीएसटी नंबर चाहिए होगा। जीएसटी नंबर जीएसटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मिल जाएगा। खुली दाल या प्लास्टिक पैक दाल पर जीएसटी नहीं लगता। हालांकि‍ ब्रांडेड दाल बेचने पर 5 फीसदी जीएसटी लगता है। अगर किराए की दुकान पर कारोबार कर रहे हैं तो रेन्ट एग्रीमेंट चाहिए होगा। एमसीडी से दुकान चलाने का लाइसेंस भी लेना होगा। फूड लाइसेंस सरकारी फूड अथॉरिटी एफएसएसएआईएस से लेना होगा।

ज्यादतर सभी राज्यों में दालों की मिल होती है जो पॉलिश्ड दाल होलसेल और रिटेल मार्केट में सप्लाई करते हैं। इनकी जानकारी जस्ट डायल जैसे सर्च इंजन और ऑनलाइन सर्च करके मिल जाएगी। दिल्ली-एनसीआर में नरेला और बादली इंडस्ट्रियल एरिया में दाल की कई मिल हैं। इन दाल मिलों को संपंर्क कर दाल मंगा सकते हैं।

होलसेल बाजार से खरीद सकते हैं दाल

अपने एरिया के दालों के होलसेल बाजर से दाल मंगा सकते हैं। दालें इंपोर्टर से भी खरीद सकते हैं। इनकी जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी। इंडिया पल्सेज और ग्रेन एसोसिसएशन की वेबसाइट पर भी सभी की जानकारी कीमतों के साथ मिल जाएगी।

इन्वेस्टमेंट और कमाई

खारी बावली में दालों के होलसेलर सतिंदर जैन ने moneybhaskar.com को बताया कि दालों का बिजनेस 5 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से शुरु किया जा सकता है। 5 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट में हर महीने 40 से 50 हजार रुपए आसानी से कमाए जा सकते हैं। जैन ने कहा कि दाल और अनाज बेचकर रोजाना आसानी से 1,500 से 2,000 रुपए की सेल हो जाती है।

होलसेल बाजार या मिलों से लेकर रिटेल में 100 रुपए की सेल में 10 से 25 रुपए का मार्जिन मिलता है।

अपनी पैकेजिंग मशीन खरीदकर ब्रांड नाम के साथ भी दालें बेच सकते हैं। दालों की क्‍वॉलिटी अच्छी होने पर लंबे समय में इसका फायदा मिलता है।

ऑनलाइन भी बेच सकते हैं दालें

अपना ब्रांड बनाने पर ऑनलाइन मार्केट जैसे बिग बास्केट, अमेजन पैन्ट्री जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी दालें बेच सकते हैं।

=>
=>
loading...