NationalTop News

पिछले 20 सालों से अटल जी का इलाज कर रहा ये डॉक्टर, मिल चुका है पद्मश्री

नई दिल्ली। भारतीय राजनीति के भीष्म पितामाह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती है। एम्स ने मंगलवार को उनका हेल्थ बुलेटिन जारी किया। बुलेटिन के मुताबिक अटल जी की तबीयत में सुधार है। यूरिनरी इंफेक्शन ठीक होने तक उन्हें अस्पताल में ही रखा जाएगा। अस्पताल की ओर से जारी बयान के अनुसार, एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम अटल जी के स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण कर रही है। गुलेरिया पिछले 20 सालों से अटल जी की इलाज कर रहे हैं।

अटल ही नहीं, गुलेरिया देश के कई बड़े नेताओं का भी इलाज कर चुके हैं। इनमें वित्त मंत्री अरुण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शामिल हैं। इनके अलावा वह नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री सुशील कोईराला का भी इलाज कर चुके हैं। गुलेरिया को साल 2015 में भारत सरकार द्वारा उन्हें चौथे सर्वोच्च भारतीय नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

डॉ. रणदीप गुलेरिया एम्स में पल्मोनोलॉजी और स्लीप डिसऑर्डर विभाग के प्रमुख भी हैं। इन्हें एम्स में देश का पहला पल्मोनरी मेडिसीन और स्लीप डिसऑर्डर सेंटर स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है। गुलेरिया को पिछले साल मार्च में 5 साल के लिए एम्स का निदेशक नियुक्त किया गया था।डॉ. गुलेरिया पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन में डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन पाने वाले पहले भारतीय हैं। ये पिछले 26 सालों से एम्स में काम कर रहे हैं। इनके पिता जगदेव सिंह गुलरिया एक भारतीय सामान्य चिकित्सक, हृदय रोग विशेषज्ञ और एम्स के पूर्व डीन और प्रोफेसर हैं।

इससे पहले भाजपा ने सोमवार को बयान में कहा, “चिकित्सकों की सलाह के अनुसार, वाजपेयी जी को एम्स में नियमित स्वास्थ्य जांच और परीक्षण के लिए भर्ती कराया गया है।” मोदी ने सोमवार शाम को वाजपेयी से मुलाकात की और अपने परिवार से बातचीत की। उन्होंने चिकित्सकों से बात की और वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की। मोदी करीब 50 मिनट तक एम्स में रूके।

वाजपेयी के स्वास्थ्य का हालचाल लेने के लिए सबसे पहले राहुल गांधी अस्पताल गए। फिर स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा, अमित शाह और मोदी अस्पताल पहुंचे। मंगलवार को उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने वाजपेयी के स्वास्थ्य का हालचाल लिया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH