BusinessRegionalTop News

अब आधार बनेगा वर्चुअल आईडी, ऐसे करें इसे जेनरेट

पिछले दिनों आधार डाटा लीक की खबरों के बीच यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी की व्यवस्था लाई थी। इसमें आपको जहां आधार डिटेल देने की जरूरत पड़ेगी, वहां अब आप अपनी वर्चुअल आईडी दे सकेंगे। फेसबुक डेटा ब्रीच मामले के बाद यूजर्स अपने आधार डेटा के गलत इस्तेमाल को लेकर सजग हो गए हैं।

मार्केट रिसर्च एंड एनालिसिस कंपनी विलोसिटी एमआर की ओर से की गई नेशनल स्टडी में पता चला है कि 10 में 8 लोग अपने आधार डेटा सिक्योरिटी को लेकर चिंतित हैं और उन्हें लगता है कि सरकार को ऑनलाइन डेटा प्रोटेक्शन में हस्तक्षेप करना चाहिए। ऐसे में वो सभी लोग जो अपना यूनिक बायोमैट्रिक नंबर साझा नहीं करना चाहते, वे आधार वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

क्या है वर्चुअल आईडी

वीआईडी 16 अंकों का एक रैंडम अस्थाई नंबर होता है जिसे आधार नंबर के साथ मैप किया गया है। जनवरी में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने स्पष्ट किया था कि जेनरेट किये गए वीआईडी से किसी का भी आधार नंबर निकाला नहीं जा सकता है। हालांकि इस वीआईडी नंबर को आधार नंबर की तरह से ऑथेंटिकेट करने के उदेश्य से इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह एक तरह की डिजिटल आईडी है। आधार धारक इसे कितनी भी बार चाहें जेनरेट कर सकते हैं। यह आधार नंबर साझा करने की तुलना में बेहद सुरक्षित विकल्प है। वीआईडी एक दिन के लिए वैलिड रहता है।

यह सुविधा केवल यूआईडीएआई के पोर्टल पर ही उपलब्ध है। इसका इस्तेमाल केवल तभी किया जा सकता है अगर आधार डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है। ऐसा इसलिए क्योंकि आधार संबंधित सभी ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही भेजे जाते हैं। 

 

ऐसे कर सकते हैं इसे जनरेट

UIDAI के होम पेज पर आधार सर्विसेज के अंदर VID जेनरेटर पर जाएं

अपना आधार नंबर, सिक्योरिटी कोड एंटर करें। इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें। आपको UIDAI साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।

ओटीपी को एंटर करें। इसके बाद आपके पास VID यानि की वर्चुअल आईडी जेनरेट करने का विकल्प आएगा। इसके अलावा अगर आपने पहले से आईडी जेनरेट किया हुआ है तो उस आईडी का भी पता इसी तरह से लगाया जा सकता है। इसके बाद सब्मिट करें। सब्मिट करने पर आपको मोबाइल नंबर पर वर्चुअल आईडी मिल जाएगी।

 

=>
=>
loading...