NationalRegionalTop News

CBSE RESULTS: एक नंबर गंवाकर 12वीं में टॉप कर गई ये लड़की, नहीं देखी होगी ऐसी मार्कशीट

नई दिल्ली। सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए गए हैं। इस बार परीक्षा में 83.01 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। हमेशा की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। सीबीएसई 12वीं कक्षा में मेघना श्रीवास्तव ने टॉप किया है। मेघना नोएडा के Step By Step School, Sector 132 से हैं। उन्होंने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। मेघना को अंग्रेजी छोड़कर सभी सब्जेक्ट्स में 100 नंबर मिले हैं। अंग्रेजी में मेघना को 99 नंबर मिले हैं।

फोटो साभार ONE INDIA HINDI

परीक्षा में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। इस बार 83.01 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल हुए हैं। जबकि लड़कियों का पास होने का प्रतिशत 88.31 है जबकि लड़कों का पास होने का प्रतिशत 78.99 है। लड़के और लड़कियों के बीच 9.32 प्रतिशत का फासला है।

मेघना ने बताया कि वह आगे चल कर साइकॉलजी में अपना करियर बनाना चाहती हैं। मेघना ने कहा कि आगे चलकर मैं लोगों के लिए भी हेल्थ, सैनिटेशन जैसे मुद्दे पर काम करना चाहूंगी। परीक्षा की तैयारी को लेकर उसने कहा कि एग्जाम की तैयारी के दौरानमें मेरे माता-पिता ने भी पूरी मदद की। उन्होंने कभी ट्यूशन नहीं ली और न ही वह कभी तय घंटों के हिसाब से पढ़ती थीं।

उन्होंने बताया, ‘मैंने परीक्षा से पहले पूरे साल जमकर तैयारी की थी। बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सोशल मीडिया से दूरी बनाई ताकि पढ़ाई से ध्यान न भटके।’मेघना ने कहा कि बस आप मेहनत करते रहिए तो इतने नंबर आ जाएंगे और इसके लिए उन्होंने पूरे साल पढ़ाई की।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH