IANS News

‘स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरीकरण पर खर्च होंगे 2 लाख करोड़ रुपये’

नई दिल्ली, 23 मई (आईएएनएस)| केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बुधवार को कहा कि देश के 99 नगरों के शहरीकरण की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 2.04 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

वह प्रगति मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (आईटीपीओ), नैसकॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और एग्जिबिशंस इंडिया ग्रुप की ओर से दिल्ली के प्रगति मैदान में चौथे स्मार्ट सिटीज इंडिया एक्सपो-2018 के उद्घाटन समारोह में बुधवार को वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री आर. सी. चौधरी, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे और भारत में इजरायल के राजदूत डेनियल कारमोन भी मौजूद थे।

इस मौके पर आर. सी. चौधरी ने कहा, मैं देखता हूं कि नए दौर के स्टार्ट-अप और उद्यमी नई प्रौद्योगिकी विकसित करने में बड़ा योगदान दे रहे हैं, जिनसे देश की प्रमुख समस्याओं का हल तलाशने में मदद मिलेगी।

अश्विनी चौबे ने कहा, राष्ट्र का समग्र विकास सरकार का लक्ष्य है और हमारा मानना है कि इसकी शुरुआत गांवों और नगरों से होनी चाहिए। स्मार्ट गांवों और शहरों से न सिर्फ उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य व शिक्षा की बुनियादी अवसंरचान मिलेगी, बल्कि इससे समाज में हासिये पर रहने वालों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

=>
=>
loading...