NationalOdd & Weirdमुख्य समाचार

SSP ने लगाई पाठशाला: हैलमेट के बाद अब सिखाएंगे साइबर क्राइम की बारीकियां

एसएसपी ने लगायी अपनी पाठशाला ये बात शायद आप लोगों हैरान करने वाली लग रही होगी. लेकिन ऐसे बहुत कम पुलिस अफसर होते हैं, जो अपनी  ड्यूटी के साथ ही समाजसेवा में छात्र-छात्राओं के बीच पाठशाला लगा कर एक अच्छे टीचर की भूमिका भी निभाते हैं. ऐसे ही एक अफसर आगरा के एसएसपी अमित पाठक हैं. जिन्होंने दो पहिया वाहन चलको को हैलमेट लगाना तो सीख दिया अब साइबर क्राइम की बारीकियां समझाने के लिए एक टीचर के रूप में सामने आए.

साइबर क्राइम देश में तेजी के साथ अपना पैर फैला रहा है. पुलिस की पाठशाला में सैकड़ों की संख्या में छात्र-छात्राओं को न केवल जिन्दगी में सफल होने के सूत्र दिए, बल्कि साइबर क्राइम से किस तरह सावधान रहा जा सकता है, उसको भी विस्तार से समझाया. छात्र-छात्राओं को हिदायत दी कि भूल से भी निजी जानकारी कहीं पर भी शेयर न करें.

अमित पाठक ने अपने विद्यार्थी जीवन के कुछ पहलुओं को सामने रखते हुए बताया कि हर इंसान में कोई न कोई खूबी जरूर होती है. उसे पहचानने की जरूरत है. यदि आप अभी पूरा ध्यान पढ़ाई में लगा लेते हैं, तो अपना कैरियर भी अच्छा बना लेंगे. आपके अपने सपने भी साकार हो जाएंगे. विद्यार्थियों को सबसे पहले अनुशासन में रहना सीखना होगा.

उन्होंने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में कभी भी व्हाट्सऐप और फेसबुक पर अपनी निजी सामग्री शेयर न करें. अंजान इंसान को अपनी डिटेल भी कभी न बताएं. वीडियो कॉल करने में भी सावधानी बरतें और अपनी लोकेशन भी गुप्त रखें. इतना ही नहीं उन्होंने ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील करते हुए हैलमेट लगाने के फायदे भी बताए.

एक छात्रा रितिका ने बताया कि आगरा में पहली बार  पुलिस अंकल ने ऐसी क्लास लगा कर हमें जागृत किया है. इसी तरह की क्लास भविष्य में भी लगती रहनी चाहिए. कक्षा 12 के छात्र श्रेयस कुमार का कहना था कि कोई सीनियर अफसर इस तरह छात्रों को भविष्य की उन्नति और सुरक्षा हेतु समझाते हुए क्लास ले रहा है, यह हमें प्रेरित करता है.

 

=>
=>
loading...