GadgetsTop News

भारत के लिए Facebook ने लॉन्च किए 3 नए फीचर्स, जानिए खूबियां

फेसबुक ने सबसे पहले भारत के लिए तीन नए फीचर्स लॉन्च किये हैं। फेसबुक ने ये फीचर्स अपनी स्टोरी सर्विस को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किये हैं। यूजर्स अब फोटो या वीडियो फेसबुक पर सेव कर सकते हैं ताकि बाद में उसे देख सकें। इसके साथ ही वाइस पोस्ट को अपलोड कर सकेंगे और स्टोरीज को आर्काइव कर सकेंगे। आर्काइव के फीचर के जरिए यूजर्स स्टोरीज को दोबारा देख सकेंगे। यह फीचर भारत में पहले ही लाइव कर दिए गए हैं।

यूजर्स अब फेसबुक कैमरा से ली गई तस्वीरें और विडियो सेव कर सकेंगे। ये विडियो और फोटो केवल देखने के लिए उपलब्ध होंगे। दरअसल फेसबुक का आइडिया इस फीचर के पीछ यह है कि यूजर्स का स्पेस स्मार्टफोन पर बचाया जाए और फोटो, विडियो क्लाउड पर सेव हो जाएं। बाद में, इन सेव्ड विडियो और फोटोज को शेयर भी किया जा सकेगा।

यह फीचर ऐंड्रॉयड फेसबुक के लिए अभी उपलब्ध है। हालांकि कंपनी ने अभी यह स्पष्ट नहीं किया है कि ऐपल यूजर्स के लिए iOS प्लैटफॉर्म पर भी यह फीचर दिया जाएगा या नहीं।

इसके अलावा वॉइस पोस्ट फीचर के जरिए यूजर्स जैसे स्टोरी पोस्ट करते हैं ठीक उसी तरह ऑडियो नोट्स पोस्ट कर सकेंगे। इस ऑडियो नोट्स के साथ हैंडसेट में सेव्ड इमेज को भी जोड़ा जा सकेगा। खबरों की माने तो यह फीचर स्लो नेटवर्क कंडिशन पर भी काम करेगा। इसके अलावा लोग इस फीचर के जरिए अपनी वॉइस पोस्ट न्यूज फीड में भी शेयर कर सकेंगे।

हालांकि वॉइस पोस्ट फीचर में केवल 20 सेकेंड की वॉइस ही रिकॉर्ड की जा सकेगी। बता दें कि यह फीचर अभी FBLite के लिए दिया गया है और जल्द ही रेगुलर फेसबुक की ऐंड्रॉयड ऐप के लिए जारी कर दिया जाएगा। वॉइस पोस्ट स्टोरीज की तरह काम करेंगी और 24 घंटे बाद अपने आप हट जाएंगी।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor