NationalRAAJ - KAAJ

कर्नाटक चुनाव: बीजेपी को बढ़त, राहुल के नेतृत्व को झटका

कर्नाटक चुनाव में रण जीतने के लिए राजनीतिक पार्टियों के लिए आज का दिन काफी अहम है। चुनाव परिणाम के शुरुआती रुझानों में बीजेपी सरकार बनाने के काफी करीब पहुंच चुकी है। जबकि राहुल गांधी के नेतृत्व को एक बार फिर झटका मिला है। देखिए अब तक की कुछ बड़ी खबर –

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है। रुझानों में भाजपा ने बड़ी बढ़त बनाई है। भाजपा सरकार बनाने के करीब पहुंच गई है। बहुमत के लिए 115 सीटों की जरूरत है। भाजपा 111, कांग्रेस 71, जेडीएस 38 व अन्य दो सीट पर आगे है।

शिकारीपुरा सीट से बीएस येद्दियुरप्पा और रामनगर से कुमार स्वामी आगे चल रहे हैं। वहीं, चामुंडेश्वरी सीट से सिद्दरमैया पीछे और बादामी सीट से आगे चल रहे हैं। वरुणा से सिद्दरमैया के बेटे यतींद्र आगे चल रहे हैं। बादामी सीट पर श्रीरामुलु को बढ़त मिल रही है। दावणगेरे से मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे पीछे चल रहे हैं। बेल्लारी से रेड्डी बंधुओं को शुरुआती बढ़त मिल रही है। एचडी देवेगौड़ा के दोनों बेटे एचडी कुमार स्वामी रामनगर और एचडी रेवन्ना होलनर्सीपुरी आगे चल रहे हैं।

कर्नाटक चुनाव परिणामों के शुरुआती रुझान भले ही बीजेपी के पक्षा में आते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन कांग्रेस ने अपनी उम्मीद नहीं छोड़ी है। पार्टी के दिग्गज नेताओं की माने तो कांग्रेस शाम तक अपने हार को जीत में बदल लेगी। नहीं बदल पाई तो उनके पास विकल्प खुले हैं।

कांग्रेस ने भले ही जेडीएस से गठबंधन को लेकर अपने पत्ते खोल दिए हों, लेकिन बीजेपी अपनी जीत को लेकर आशवस्त है। यही वजह है कि बीजेपी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी प्रदेश में 111 सीटों से जीत रही है। ऐसे में उन्हें किसी भी पार्टी से गठबंधन की जरूरत ही नहीं है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रुझानों में बीजेपी को बढ़त से शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। करीब 10 बजे सेंसेक्स 360 अंक उछलकर 35916 के स्तर पर और निफ्टी 17 अंक की तेजी के साथ 10904 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

करीब 9.30 बजे प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 218 अंक चढ़कर 35,778 के स्तर पर और निफ्टी 58 अंक की तेजी के साथ 10862 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.58 फीसद और स्मॉलकैप 0.86 फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर रही है।

कर्नाटक चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा की गई है। इस बीच मंगलवार सुबह होते ही तमाम नेता जीत के दावे के साथ मंदिरों में माथा टेकने पहुंच रहे हैं।

जेडीएस नेता कुमारस्वामी मंड्या जिले स्थित कालभैरवेश्वर मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे। मतगणना से ठीक पहले लोग भगवान की शरण में पहुंच रहे हैं। कुमारस्वामी के साथ उनकी पत्नी भी मंदिर में गई।

=>
=>
loading...