GadgetsTop News

नई हार्ड ड्राइव खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आप नई हार्ड ड्राइव खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहें और हार्ड ड्राइव खरीदते समय कुछ चीजों का खास ध्यान रखें। एक हार्ड ड्राइव के चयन में उसकी परफॉर्मेंस, कैपेसिटी और कनेक्टिविटी का बड़ा रोल होता है। जब भी आप मार्केट से हार्ड ड्राइव खरीदें तो इन बातों पर ध्यान रखें।

सस्‍ती या घटिया क्‍वालिटी की हार्ड ड्राइव बिल्कुल न खरीदें नहीं तो अपने डाटा के सेक्रीफाइज के लिए हमेशा तैयार रहें। क्‍योंकि, सस्‍ती के चक्‍कर में एक बार आपका डाटा करप्‍ट हुआ तो फिर आप चाहकर भी उसे हासिल नहीं कर सकते हैं।

हार्ड ड्राइव खरीदते समय उसकी छमता जरूर देखें। क्षमता से मतलब उसकी स्‍टोरेज कैपेसिटी से है। आम तौर पर यह जीबी और टीबी में होती है। मार्केट में 500 जीबी और 1 टीबी की हार्ड‍ ड्राइव ज्‍यादा पॉपुलर हैं, हालांकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से इससे कम या ज्‍यादा की भी खरीद सकते हैं।

मौजूदा दौर में कम्‍प्‍यूटर और लैपटॉप से ज्‍यादा लोग स्‍मार्टफोन का यूज कर कर रहे हैं। ऐसे में आप हार्ड ड्राइव खरीदें तो इसके कनेक्‍टर पर जरूर ध्‍यान दें। मार्केट में यूएसबी पोर्ट से लेकर टाइम सी तक के विकल्‍प मौजूद हैं। ऐसे में आप यह देखना नहीं भूलें तो कि आपका फोन किस केबल कनेक्‍टर को सपोर्ट करता है।

मार्केट में कई तरह की हार्ड ड्राइव आती हैं, कुछ हार्ड ड्राइव खास तरह के ओएस को ही सपोर्ट करती हैं। जैसे कुछ हार्ड ड्राइव एप्‍पल के मैकबुक को सपोर्ट करती हैं तो कुछ विंडोज पीसी को, वहीं कुछ सिर्फ आईफोन या एंड्रॉयड को सपोर्ट करती हैं। ऐसे में हार्ड ड्राइव खरीदें तो यह जरूर देख लें कि जो ओएस आप इस्‍तेमाल करते हैं उसे सपोर्ट कर रहा है कि नहीं।

हार्ड ड्राइव में डेटा स्टोर करने की स्पीड पर जरूर ध्यान दें। क्‍योंकि आप हार्ड ड्राइव में बहुत सारा डाटा स्‍टोर करते हैं। ऐसे में अगर डाटा धीरे-धीरे ट्रांसफर हुआ तो आपका बहुत सा वक्‍त डाटा ट्रांसपर में ही लग जाएगा। ऐसे में उसकी स्‍पीड पर जरूर गौर करें। मार्केट में 140 एमबी तक की हार्ड ड्राइव मौजूद हैं।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor