IANS News

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने यमन में तेज हुए संघर्षो पर चिंता जताई

संयुक्त राष्ट्र, 10 मई (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि महासचिव ने यमन में सऊदी अरब और हौती विद्रोहियों के बीच तेज हुए संघर्ष पर बुधवार को गहरी चिंता व्यक्त की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सऊदी अरब के नेतृत्व में सैन्य गठबंधन द्वारा किए गए हवाई हमलों में सोमवार को सना में विद्रोहियों के कब्जे वाली सरकारी इमारत पर निशाना साधा गया। हौती विद्रोहियों ने रविवार और बुधवार को सऊदी अरब में विभिन्न जगहों को निशाना बनाकर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी।

गुटेरेस के प्रवक्ता डुजारिक ने बयान में कहा कि महासचिव ने सभी दलों को याद दिलाया कि उन्हें नागरिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने सहित अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून को बनाए रखना चाहिए।

उन्होंने कहा, अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के संभावित उल्लंघन की जांच की जानी चाहिए और इसके जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी पक्षों से किसी तरह की उकसावे वाली गतिविधियों से दूर रहने की अपील की। उन्होंने याद दिलाया कि समावेशी अंतर यमनी चर्चा के जरिए राजनीतिक समाधान ही संघर्ष को समाप्त करने और मौजूदा मानवीय संकट को समाप्त करने का एकमात्र तरीका है।

=>
=>
loading...