GadgetsTop News

घर पर सिर्फ 500 रुपए में ऐसे बना सकते हैं वैक्यूम क्लीनर

घर की साफ-सफाई झाड़ू या पोछे से आसानी से की जा सकती है, लेकिन सोफे या शोकेस आइटम की साफ सफाई करने के लिए वैक्यूम क्लीनर सबसे बेहतर होता है। लेकिन इसकी कीमत की वजह से हर कोई खरीद नहीं पाता है। बाज़ार में बिकने वाले वैक्यूम क्लीनर की कीमत कम से कम 3500 रुपए से शुरू होते है और 12 से 15 हज़ार रुपए से अधिक के मिलते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकते हैं, इसके लिए आपको बक कुछ चीजों की ही ज़रूरत पड़ेगी।

जरूरी सामान

घर पर वैक्यूम क्लीनर बनाने के लिए आपको प्लास्टिक का बड़ा लंच बॉक्स, एक USB फैन ग्रिल के साथ, हॉट ग्लू गन, प्लास्टिक पाइप, 1.5 फीट का कॉपर वायर, एक फीट लंबी ट्रांसपेरेंट पॉलीथिन की जरूरत होती है। ये सारे आइटम 500 रुपए के अंदर आ जाते हैं।

कैसे बनाएं?

वैक्यूम क्लीनर बनाने के लिए सबसे पहले लंच बॉक्स के ऊपर के कवर में फैन के साथ का होल कर लें। अब इसमें USB फैन को बाहर की तरफ रखकर ग्रिल की मदद से कैप पर फिक्स कर लें। इस बात का ध्यान रहे कि आपके पास लंच बॉक्स ऐसा होना चाहिए जिसकी कैप बॉक्स में फिक्स नहीं हो। इसके बाद फैन के USB पोर्ट को भी बॉक्स की कैप पर ग्लू की मदद से फिक्स कर लें।

अब कॉपर वायर की एक ऐसी प्रेम तैयार कर लें जो खड़े में लंच बॉक्स के अंदर आ जाए। इसके बाद इसके छोर को सोल्ड कर लें। अब इस फ्रेम पर ग्लू लगाएं और ट्रांसपेरेंट पॉलीथिन को चिपका लें। जब ये सूख जाए तब उस फ्रेम को बॉक्स में खड़ा करके चिपका लें। फ्रेम को बॉक्स के अंदर सेंटर में न रखें, क्योंकि एक साइड फैन का स्पेस भी चाहिए।

अब प्लास्टिक का पाइप लें। ये पाइप थोड़ा मोटा होना चाहिए। इसका बड़ा हिस्सा लंच बॉक्स में उस तरफ रखें जहां फ्रेम का स्पेस कम है। फिर बॉक्स से उस हिस्से को काट लें और पाइप को ग्लू की मदद से चिपका लें। अब बॉक्स को बंद कर लें। आपको वैक्यूम क्लीनर तैयार है। मोबाइल चार्जर लगाकर इसका यूज कर सकते हैं।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor