NationalScience & Tech.Top News

बहुत जल्द आने वाली है उड़ने वाली टैक्सी, आप भी कर सकेंगे सफर

भारत में अभी तक सिर्फ सड़क पर चलने वासी टैक्सियां ही थीं, लेकिन अब बहुत जल्द हवा में उड़ने वाली टैक्सियां आने वाली हैं। इसके लिए कैब सेवा देने वाली कंपनी उबर ने नासा से हांथ मिलाया है। नासा ने कल कहा कि वह तथाकथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा। इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे।

इस बात की घोषणा लॉस एंजिलिस में हुए उबर एलीवेट समि‍ट में की गई, जहां शहरी विमानन के भविष्य पर चर्चा करने के लिए तकनीक और परिवहन से जुड़े कई दिग्गज शामिल हुए थे।

आपको बता दें कि उबर ने इसी समिट में उड़ने वाली टैक्‍सी का प्रोटोटाइप भी पेश किया। उबर के अनुसार अगले 2 साल में vertical take-off and landing (VTOL) क्राफ्ट सेवा देना शुरू कर देंगे।

नासा ने कहा कि इसका मकसद एक राइडशेयर या कारपूल नेटवर्क बनाना है जो निवासियों को एक छोटे से विमान में सफर करने की सुविधा देता है, ठीक उसी तरह जैसे अभी वह एक कार बुक करने के लिए ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि डालास फोर्ट वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में उसके अनुसंधान केंद्र पर प्रारूपों का परीक्षण किया जाएगा।

उबर की योजना 2020 तक उड़ने वाली टैक्‍सी और अगले 5 से 10 साल में ऑटोमेटिक उड़ने वाली टैक्‍सी लाने की है। उबर की पेश किए गए प्रोटोटाइप में 4 लोगों की बैठने की जगह थी। उबर के एविएशन प्रोग्राम के हेड एरिक एलिसन के अनुसार शुरुआत में प्रति किलोमीटर 3.8 डॉलर यानी लगभग 256 रुपये किराया हो सकता है। हालांकि राइडरशीप बढ़ने पर किराया 1 डॉलर प्रति किमी तक कम हो सकता है। उबर एयर के अलग तरह के स्‍काईपोर्ट बनाने की भी योजना है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor