Science & Tech.

whatsapp पर आए इस मैसेज को कभी टच न करना, वरना मोबाइल..

नई दिल्ली। आज के समय में Whatsapp ज्यादातर लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन गया है। सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले स्मार्टफोन यूजर्स दिन में कई दफा वॉट्सऐप देख ही लेते है। आज हम वॉट्सऐप से जुड़ी एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिससे आपको तगड़ा झटका लग सकता है। इंसान की जरुरत बन चुके वॉट्सऐप पर हैकर्स की बुरी नजह पड़ गई है।

हैकर्स वॉट्सऐप के जरिए आपके फोन को क्रैश करने की फिराक में हैं। आजकल वॉट्सऐप पर ऐसे कई मैसेज आ रहे हैं जिससे आपका फोन काम करना बंद कर दे रहा है। वाट्सऐप पर आए इस मैसेज में लिखा है, ‘अगर आप इस वॉट्सऐप के ब्लैक डॉट को टच करोगे तो आपका फोन 30 सेकेंड के लिए हैंग हो जाएगा’। इस मैसेज की तफ्तीश के लिए ‘आज की खबर’ की टीम को यह मैसेज फॉरवर्ड किया गया।

सभी फोन्स में देखा गया कि इस ब्लैक डॉट को टच करने के बाद वाकई फोन काम करना बंद कर दे रहा था। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह था कि इसके बाद फोन को ठीक कैसे किया जाए। अगर आपके पास भी ऐसा मैसेज आया है और आप इससे निजात पाना चाहते है तो आज हम आपको इससे बचने के तरीके बताने जा रहे है।

हर इंसान के अंदर उत्सुकता होती है कि वह ऐसी चीजों को ट्राइ करे ऐसे में अगर ट्राइ करने के चक्कर में आपका फोन काम करना बंद कर दे तो आप इस तरह अपना फोन ठीक कर सकते हैं।

1. अगर ब्लैक डॉट को टच करने के बाद आपका फोन काम करना बंद कर देता है तो सबसे पहले होम बटन दबाएं।

2. होम बटन दबाने के बाद बैकग्राउंड में चल रहे वॉट्सऐप को बंद कर दें।

3. अगर फिर भी फोन काम नहीं कर रहा है तो अपना फोन दोबारा रिस्टार्ट करें।

इन विधियों से आप अपना फोन दोबारा ठीक कर सकते हैं। लेकिन हम आपको यह सलाह देना चाहेंगे कि इस तरह के मैसेज मिलने पर इसे ट्राई करने के बजाय इसे तुरंत डिलीट कर दें।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH