Science & Tech.

व्हाट्सऐप स्टॉकिंग से बचने के असरदार ट्रिक

हमने यह अक्सर सुना होगा कि किसी की पर्सनल फोटोज़ लीक हो गई हैं। या फिर किसी की व्हाट्सऐप प्रोफाइल फोटो का गलत यूज़ हुआ है? व्हाट्सऐप ऐसा ऐप है, जिसका यूज़ करने वाले बड़ी ही आसानी से अपने जान पहचान या अंजान लोगों को मैसेज भेज सकते हैं।

सोशल मीडिया पर व्हाट्सऐप स्टॉकिंग बहुत ही आम बात हो गई है। व्हाट्सऐप के लगातार बढ़ते प्रयोग के साथ व्हाट्सऐप स्टॉकिंग का भी एक नया तरीका बनता जा रहा है।

फेसबुक लाइक या इंस्टाग्राम का टैप आपको ये बता देता है कि किसी ने आपकी फोटो या पोस्ट देखी है, लेकिन कैसे इसके अलावा भी कई तरीके होते हैं जो ये बता देते हैं कि कौन आपको स्टॉक कर रहा है ?

कई बार व्हाट्सऐप कॉल आती है। ये तो बहुत आसान है समझना कि अगर कोई गलती से बार-बार व्हाट्सऐप कॉल कर रहा है, तो इसका मतलब ये कि वो आपकी डीपी देख रहा है।

बिना किसी मैसेज के भी कई बार टाइपिंग साइन दिखता है, तो ये भी एक संकेत है कि भाई आपको व्हाट्सऐप पर कोई स्टॉक कर रहा है।

आपकी किसी भी प्रोफाइल फोटो, किसी भी मैसेज, किसी भी स्टेटस पर सामने वाला बंदा लगातार हर अपडेट पर आपको मैसेज कर रहा है। तो समझा जाये की आपको स्टॉक कर रहा है।

क्या करें?

सबसे पहले तो अपनी व्हाट्सऐप इमेज लोगों से हाइड करके रखें। ये सेटिंग आपको प्राइवेसी सेटिंग्स में मिलेगी। इसके लिए Settings>account> privacy में जाएं और Profile photo पर क्लिक करें। इसमें My contacts या nobody ऑप्शन सिलेक्ट करें।

दूसरा अपना लास्ट सीन हटा दें, ये स्टॉकिंग का सबसे आसान तरीका है। ब्लू टिक्स भी बंद कर सकते हैं। सबसे जरूरी चीज जो अधिकतर लोग भूल जाते हैं, वो है Live location। उसको भी None करके रखें। वैसे भी किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार ये बताते रहना कि आप कहां है ये सही नहीं है।

किसी भी इंसान को रिप्लाई करने के लिए क्विक रिप्लाई का सहारा लिया जा सकता है। यानि नोटिफिकेशन रिप्लाई की मदद से रिप्लाई करें। ऐसे में व्हाट्सऐप में काम भी हो जाएगा और किसी को आप ऑनलाइन भी नहीं दिखेंगे।

स्क्रीन नोटिफिकेशन हमेशा बंद करके रखें। अक्सर आईफोन यूजर्स के साथ ये समस्या आती है। ऐसे में प्राइवेसी सेटिंग्स का कोई मतलब नहीं रह जाता और कोई भी आसानी से ये देख सकता है कि आपके फोन पर क्या मैसेज आया ? जाने अनजाने में इससे आप अपनी ही प्राइवेसी को नुकसान पहुंचा देते हैं।

सबसे आसान तरीका फालतू नंबरों को ब्लॉक करने की आदत डाल लें। जरूरी नहीं की हर व्हाट्सऐप मैसेज भेजने वाले को रिप्लाई किया जाए।

 

=>
=>
loading...