Entertainment

अमिताभ को है इस शब्द से नफरत, लेते ही हो जाते हैं आगबबूला

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन को कौन नहीं जानता हैं। हिन्दी सिनेमा में चार दशकों से ज्यादा का वक्त बिता चुके अमिताभ बच्चन को उनकी फिल्मों से ‘एंग्री यंग मैन’ की उपाधि प्राप्त है। वे हिन्दी सिनेमा के सबसे बड़े और सबसे प्रभावशाली एक्टर माने जाते हैं। उन्हें लोग ‘सदी के महानायक’ के तौर पर भी जानते हैं और प्‍यार से बिगबी, शहंशाह भी कहते हैं।

अमिताभ को बेस्ट एक्टर के तौर पर 3 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिल चुका है। इसके अलावा 14 बार उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड भी मिल चुका है। फिल्मों के साथ साथ वे गायक, निर्माता और टीवी प्रिजेंटर भी रहे हैं। भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री और पद्मभूषण सम्मान से भी नवाजा है।

बॉलीवुड’ एक ऐसा शब्द है, जिसके बिना फिल्म इंडस्ट्री की पहचान अधूरी है। क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड वो शब्द है, जिससे अमिताभ बच्चन को नफरत है। उन्होंने खुद 2013 के एक इंटरव्यू में कहा था कि वो इस शब्द से नफरत करते हैं। 40 साल से वो इस शब्द से नफरत करते आ रहे हैं। जब भी उनसे बॉलीवुड के टाइटल की बात होती है वो आगबबूला हो जाती हैं।

ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि बॉलीवुड का ऑरिजिन हॉलीवुड से है और यह मुंबई के पुराने नाम BOMBAY+HOLLYWOOD से मिलकर बना है, लेकिन ये पूरी तरह सच नहीं है।

बॉलीवुड शब्द दरअसल टॉलीवुड से इंस्पायर्ड है। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में एक जगह है, जिसका नाम ‘टॉलीगंज’ है। टॉलीगंज नाम कर्नल विलियम टॉली के नाम पर रखा गया।

 

बाद में टॉलीगंज बंगाली फिल्म इंडस्ट्री का सेंटर बना और इसका नाम ‘टॉलीवुड’ पड़ गया। कहा जाता है कि टॉलीवुड से इंस्पायर होकर ही सिनेब्लिट्ज मैग्जीन की गॉसिप कॉलमिस्ट बेविंडा कोलैको ने 1976 में सबसे पहले बॉम्बे के लिए ‘बॉलीवुड’ शब्द का यूज़ किया।

=>
=>
loading...