Science & Tech.

इस रिसर्च के नतीजे आपके होश उड़ा देंगे, अगर स्मार्टफोन ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो पढ़ें खबर

आप अपने स्मार्ट फोन का यूज़ जरूरत से ज्यादा करते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये आपको बीमार, बहुत बीमार कर सकता है। फोन के ज्यादा यूज़ से आपकी हेल्थ भी बिगड़ सकती है। खाते वक्त हाथ में फ़ोन, कहीं जाते वक्त हाथ में फ़ोन, सोते वक्त हाथ में फ़ोन, आप कहीं भी क्यों न हों, कोई भी काम कर रहे हों, आपका फ़ोन आपके हाथों से दूर नहीं होता।

कहीं कहा जा रहा है कि स्मार्टफोन बच्चों पर बेहद बुरा प्रभाव डाल रहे हैं तो कोई इसके द्वारा पैदा होने वाली कथित मानसिक समस्याओं की बात कर रहा है। इसी कड़ी में एक ऐसी खबर सामने आई है जो फ़ोन के ज्यादा यूज़ करने वालों के होश उड़ कर सकती है। दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च में पाया है कि स्मार्टफोन का हद से ज्यादा यूज़ एक प्रकार से नशा करने जैसा ही है।

बड़े तो दूर अब छोटे बच्चे भी स्मार्ट फोन चलाने की बुरी लत में फंसते जा रहे हैं जो उनकी हेल्थ को बिगाड़ता जा रहा है। इसका जरूरत से ज्यादा यूज़ करने से शारीरिक और मानसिक कई तरह की बीमारियां घेर लेती है।

ज्यादातर लोग ई-बुक्स पढ़ने, वेब सर्फिंग आदि के लिए मोबाइल का उपयोग करते हैं। विशेष रूप से जब आप अंधेरे में मोबाइल की चमकदार स्क्रीन पर छोटे फॉन्ट्स बिना पलक झपकाए पढ़ रहे होते हैं, तो मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन आपकी आंखों को लाल कर देने के साथ उनमें जलन भी पैदा करती हैं।   इससे धीरे-धीरे आंखें कमजोर होने लगती हैं।

 

तमाम बुरी बातों में से स्मार्टफोन से एक नुकसान यह भी है कि ज्यादातर लोगों को लगातार आने वाले मैसेज, वाइब्रेशन और डिवाइस से मिलने वाले अन्य अलर्ट की लत लग जाती है जिससे हम किसी भी ई-मेल, फोटो या मैसेज को नजरंदाज नहीं कर पाते। एक नए अध्ययन में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि स्मार्टफोन का अत्याधिक यूज़ किसी भी अन्य प्रकार के मादक पदार्थ के सेवन के समान है। यह रिसर्च न्यूरो रेगुलेशन मैगजीन में प्रकाशित हुआ है।

=>
=>
loading...