GadgetsTop News

घर के सभी पंखे, लाइटें रिमोट से कर सकते हैं कंट्रोल, जानिए कैसे

आज करीब हर घर में लाइट और पंखे का प्रयोग किया जाता है। घर के सभी पंखों और लाइटों को ऑन-ऑफ करने के लिए स्विच का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप चाहें तो बिना स्विच के भी आप ये काम कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको वायरलेस रिमोट कंट्रोल किट की जरूरत होगी।

वायरलेस रिमोट कंट्रोल किट को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं। हालांकि, सभी इलेक्ट्रिक स्टोर पर ये मिल जाए, इस बात की गारंटी नहीं है। ऐसे में इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट से करीब 999 रुपए में खरीद सकते हैं। इस एक किट की मदद से आप अपने घर की 4 लाइट और 1 फैन को कंट्रोल कर सकते हैं।

वायरलेस रिमोट कंट्रोल किट से पंखे को ऑन-ऑफ करन के साथ उसकी स्पीड को भी कंट्रोल कर सकते हैं। इस किट के साथ एक रिमोट आता है। जिसमें स्पीड को कंट्रोल के लिए रेग्युलेटर दिया होता है। जहां से स्पीड को हाई और लो कर सकते हैं। इस रिमोट की रेंज काफी अच्छी होती है और कमरे के अंदर सभी चीजों को कहीं से भी कंट्रोल कर सकते हैं।

इस किट को कोई भी आसानी से इन्स्टॉल कर सकता है। इसमें 7 वायर दिए होते हैं। जिसमें यलो कलर के चार वायर लाइट के लिए, ब्लू कलर का वायर फैन के लिए, रेड वायर फेज और ब्लैक न्यूट्रल वायर होता है। इन सभी वायर्स को स्विच बोर्ड के अंदर फिट किया जाता है। वहीं, कंट्रोलिंग यूनिट को बोर्ड के ऊपर फिट कर लेते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि IR सेंसर को बाहर रखना है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor