Science & Tech.

whatsapp के डिलीट वीडियो और फोटो लाएं वापस, ये है ट्रिक

अगर आप यह सोचते हैं कि काश व्हाट्सऐप का डिलीट हुआ डाटा भी फिर मिल जाता तो कितना अच्छा होता? तो यह खबर बेशक आपके लिए है। फेसबुक के स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने नए अपग्रेड बीटा वर्जन में एक नया फंक्शन लाया है, जिसकी मदद से डिलीट किए गए फोटो, वीडियो और मैसेज भी डाउनलोड किए जा सकेंगे।

गौरतलब है, वॉट्सऐप पर शेयर किए गए फोटो, GIFs, वीडियो, डॉक्यूमेंट, ऑडियो क्लिप आदि को अपने सर्वर पर 30 दिन तक स्टोर करके रखती थी, लेकिन कुछ दिन पहले वॉट्सऐप ने ऐसा करना बंद कर दिया था, वहीं अब कंपनी ने फिर से सर्वर पर डेटा को स्टोर करना शुरू कर दिया है। हालांकि आप केवल मीडिया फाइल ही डाउनलोड कर सकेंगे, टेक्स्ट मैसेज नहीं। साथ ही बता दें कि आप वही मीडिया डाउनलोड कर सकेंगे जिन्हें आपने चैट से डिलीट नहीं किया है।

वॉट्सऐप के एंड्रॉयड ऐप के 2.18.113 पर यह फीचर आ गया है। इसलिए सबसे पहले आप ऐप को अपडेट करें। वहीं iOS यूजर्स को अभी इंतजार करना पड़ेगा।

कैसे करें

स्टेप 1- यह फीचर यूजर्स को वॉट्सऐप एंड्राइड अपडेट 2.18.113 में मिलेगा। इसके लिए आपको एप अपडेट करना होगा। इसके बाद आपको अपनी एप सेटिंग में जाकर वर्जन चेक करना होगा।

स्टेप 2- तस्वीरों, GIF, वीडियो, वॉयस मैसेज और डॉक्यूमेंट सहित मीडिया, उपयोगकर्ता के द्वारा डाउनलोड किए गए 30 दिनों तक वॉट्सऐप के सर्वर पर सेव रहते हैं। अगर आप अपने वॉट्सऐप मीडिया को फोन में सेव करते हैं तो यह फोन में एक फोल्डर में सेव होगा।

स्टेप 3- पहले, अगर आपने इस फोल्डर से कंटेंट को हटा दिया है, तो वापस जाने का कोई तरीका नहीं है। हालांकि, नई सुविधा के साथ, आप बस चैट को स्क्रॉल कर सकते हैं और आवश्यक मीडिया कंटेंट को फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 4- जैसा कि वॉट्सऐप सर्वर को सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड होने का दावा किया जाता है, यह संभव नहीं है कि किसी और को उस डाटा तक पहुंच बन सके। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मीडिया को पुनः प्राप्त करने के लिए चैट में मैसेज मौजूद होना चाहिए। अन्यथा, इसे पुन: डाउनलोड करने के लिए संभव नहीं होगा।

नई सुविधा के साथ, वॉट्सऐप ने अनिवार्य रूप से उस समय की मात्रा को बढ़ाया है जो डाटा को अपने सर्वर पर सेव करता है। WABeta जानकारी के कुछ टेस्ट में, 2-3 महीने पहले कंटेंट को सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त किया गया था। हालांकि, बहुत पुराना डाटा, जैसे कि पिछले साल अगस्त में भेजे गए चित्र, पुनः प्राप्त नहीं किए गए थे।

=>
=>
loading...