Science & Tech.

TATA से हार गया एशिया का सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी

मुंबई। आईटी अगुवा टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के शेयरों में शुक्रवार को 7 फीसदी की तेजी दर्ज की गई और यह 3,419.80 रुपये प्रति शेयर रही। वहीं, कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एम-कैप) बढ़कर 6.50 लाख करोड़ या 100 अरब डॉलर से अधिक हो गया। इसके साथ ही आईटी दिग्गज पहली भारतीय कंपनी बन गई है जिसका बाजार पूंजीकरण करीब 100 अरब डॉलर हो गया है। टीसीएस के बाद बाजार पूंजीकरण के मामले में दूसरे नंबर पर मुकेश अंबानी की स्‍वामित्‍व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज है। उसका मार्केट कैप 5,87,929.9 करोड़ रुपए है। वहीं एपल का मार्केट कैप दुनिया में सबसे ज्यादा 6123 अरब रुपए है.

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के प्रमुख (रिटेल रिसर्च) दीपक जासानी ने आईएएनएस को बताया, “बाजार पूंजीकरण के संदर्भ में, टीसीएस का एम-कैप सबसे ज्यादा है और यह रिलायंस, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी, हिन्दुस्तान यूनीलीवर, एचडीएफसी, मारुति सुजुकी और इंफोसिस से आगे है।

20 अप्रैल को बाजार बंद होने के वक्त टीसीएस का एम-कैप करीब 6,51,000 करोड़ रुपये था, जो कि इंफोसिस से 153 फीसदी अधिक है।” कंपनी ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2017-18 के अंत तक प्रत्येक शेयर पर एक बोनस शेयर की घोषणा की है, जिसका फेस वैल्यू 1 रुपये है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH