Top Newsऑटोमोबाइल्स

1 लीटर में 153 किलोमीटर दौड़ेगी आपकी बाइक, बस कर लें ये जुगाड़

लखनऊ। आज जब पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं तो हर कोई चाहता है कि उसकी बाइक अच्छा माइलेज दे। आज मार्केट में ऐसी कई बाइक्स मौजूद हैं जो एक लीटर में 80 से 100 किमी तक जा सकती हैं, लेकिन आपसे कोई ये कहे कि आपकी बाइक 1 लीटर में 153 किलोमीटर तक जा सकती है बस आपको एक छोटा सा जुगाड़ करना है तो पहले तो आप इसपर यकीन नहीं करेंगे लेकिन इसे सच कर दिखाया है यूपी के रहने वाले वाले एक युवक ने। इस युवक ने ऐसा जुगाड़ किया कि इसकी बाइक 1 लीटर पेट्रोल में 153 किलोमीटर का एवरेज देने लगी।

ये हैं उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के गुदड़ी गांव के रहने वाले विवेक कुमार पटेल। ये बाइक इंजन को लेकर सालों से मेहनत कर रहे थे। अब जाकर इनकी मेहनत सफल हुई है। इन्होने अपनी बाइक के इंजन में मामूली फेरबदल किया। इसके बाद बाइक का एवरेज बढ़कर 153 किलोमीटर प्रति लीटर हो गया।

विवेक बाइक का कार्बोरेटर बदलकर अपना बनाया हुआ कार्बोरेटर लगा देते हैं। इसमें मात्र 500 रु का खर्च आता है और बाइक का माइलेज काफी बढ़ जाता है। हालांकि ये तकनीक केवल इन्ही के पास है।

विवेक का जुगाड़ सिर्फ जुगाड़ नहीं है, बल्कि वह तकनीक के रूप में बदल गया है। कारण कि इसे उत्तर प्रदेश काउंसिल अॉफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी और इलाहाबाद के मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्टिट्यूट अॉफ टेक्नोलॉजी ने इसे प्रमाणित कर दिया है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH