IANS News

देशों को 90 फीसदी आबादी का टीकाकरण सुनिश्चित करनी चाहिए : डब्ल्यूएचओ

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (आईएएनएस)| विश्व टीकाकरण सप्ताह की शुरुआत 24 अप्रैल से हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि सभी सदस्य देशों को लक्षित लक्ष्य हासिल करने के लिए हर बार अपनी 90 फीसदी आबादी को टीकाकरण के दायरे में लाना चाहिए।

डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक (दक्षिण-पूर्व एशिया) पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, क्षेत्र के सभी सदस्य देशों को हर वक्त 90 फीसदी आबादी तक टीकाकरण की पहुंच सुनिश्चित करनी चाहिए। इस क्षेत्र में भारत और उत्तर कोरिया समेत 11 देश हैं।

उन्होंने कहा कि ऐसा करने से अनगिनत जानें बचाई जा सकेंगी और टीके से रोकथाम होने वाली बीमारियों से सुरक्षा हो सकेगी। इसके साथ ही नए लांच किए गए टीकों का भी सर्वोत्तम प्रभाव सुनिश्चित हो सकेगा।

सिंह ने कहा कि यह आवश्यक है कि प्रत्येक बच्चे, किशोर और गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण सुविधा प्राप्त हो।

खेत्रपाल सिंह ने कहा, इस लक्ष्य को प्राप्त करने के कई रास्ते हैं। सबसे पहले प्रत्येक सदस्य देश को टीकाकरण को राष्ट्रीय प्राथमिकता बनाना चाहिए और राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रमों को मजबूत करने के लिए निरंतर उच्च स्तरीय राजनीतिक प्रतिबद्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।

पिछले 14 महीनों में बांग्लादेश, भारत और इंडोनेशिया में 11.3 करोड़ बच्चों को खसरा और रूबेला से सुरक्षा का टीका लगाया गया है।

=>
=>
loading...