NationalTop News

बिहार सरकार बेटी के जन्म से ग्रेजुएशन तक देगी 54 हज़ार रुपए

बिहार की नीतीश सरकार ने गुरुवार को ‘कन्या उत्थान योजना’ को मंजूरी दे गदी गई है। यह फैसला कल नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में लिया गया। इस योजना के तहत नीतीश सरकार बेटी के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन करने तक उनकी पढ़ाई का खर्च कदम दर कदम उठाएगी।

यह योजना राज्य की सभी कन्याओं को जन्म से लेकर स्नातक होने तक के लिए है। लेकिन इस योजना का लाभ उन्हीं परिवार को मिलेगा जिनके दो बच्चे हैं। इस योजना के तहत समेकित रूप से एक कन्या को जन्म से स्नातक होने तक कुल 54,100 रुपये तक मिल सकेगा। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पर प्रति वर्ष 2,221 करोड़ रुपये से अधिक राशि व्यय कर लगभग 1 करोड़ 60 लाख कन्याओं को लाभान्वित करने का अनुमान है। इस योजना का कार्यान्वयन समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा एवं प्रोत्साहन राशि का भुगतान लाभार्थी को डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की जानकारी देते हुए बताया गया है कि समाज कल्याण विभाग द्वारा कन्या शिशु के जन्म पर माता/पिता/अभिभावक के बैंक खाते में 2000 रुपये देने का प्रावधान है। साथ ही 1 वर्ष पूरा होने तथा आधार पंजीयन कराने पर माता/पिता/अभिभावक के बैंक खाते में 1000 रुपये देने का प्रावधान किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 2 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर कन्या के सम्पूर्ण टीकाकरण कराने पर माता/पिता/अभिभावक के बैंक खाते में 2000 रुपये देने का प्रावधान, जबकि शिक्षा विभाग द्वारा वर्ग एक-दो के लिए मुख्यमंत्री पोशाक योजना (बालिकाओं के लिए) के अन्तर्गत 400 रुपये की राशि को बढ़ाकर 600 रुपये किया गया है।

उसी प्रकार शिक्षा विभाग द्वारा वर्ग 3-5 के लिए मुख्यमंत्री पोशाक योजना (बालिकाओं के लिए) के अन्तर्गत 500 रुपये की राशि को बढ़ाकर 700 रुपये किया गया है। वर्ग 6-8 के लिए मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना के अंतर्गत 700 की राशि को बढ़ाकर 1000 रुपये किया गया है। वर्ग 9-12 के लिए बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना के अंतर्गत 1000 रुपये की राशि को बढ़ाकर 1,500 रुपये किया गया है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor