HealthTop News

आठ महीने की बच्ची की सर्जरी करके निकाली गई पथरी, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ मामला

भारत में डॉक्टरों ने सिर्फ 244 दिन की बच्ची की सर्जरी करके एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। यह कारनामा कर दिखाया है अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के डॉक्टरों ने।

एएमयू के डॉक्टरों ने 244 दिन (लगभग साढे आठ महीने) की बच्ची की सफल लेपरोस्कोपिक सर्जरी करके नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने 271 दिन के शिशु की सर्जरी करने का रिकॉर्ड तोड़कर नया रिकॉर्ड स्थापित किया है।

एएमयू स्थित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसीएच) के डॉक्टरों के अनुसार नवजात रिया कुमारी को मतली और उल्टी की तकलीफ को लेकर भर्ती किया गया था। जांच में पता चला कि उसके पित्ताशय में तीन पथरियां हैं। उसे लेपरोस्कोपी के जरिए पित्ताशय की सर्जरी की सलाह दी गई।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की वेबसाइट पर डॉक्टरों की उपलब्धि का जिक्र करते हुए कहा गया है कि डॉ. रिजवान अहमद खान और उनकी टीम ने जेएनएमसीएच एएमयू में सर्जरी के जरिए बच्ची के पित्ताशय से तीन पथरियां निकालीं और उम्र के संदर्भ में यह एक विश्व रिकार्ड है।

विभाग के प्रमुख रिजवान अहमद खान ने कहा, “बेशक, जितनी छोटी बच्ची की सर्जरी यहां की गई, उतने छोटे किसी शिशु की सर्जरी हुई हो, यह बात मेरी जानकारी में नहीं थी।” बच्ची स्वस्थ है और उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor