NationalTop NewsUncategorized

बुंदेलखंड के किसानों को बिजली बिल में मिलेगी भारी छूट

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को बिजली में भारी छूट देने का फैसला किया है। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर की है जिसमें इसके बारे में जानकारी दी गई है।

इसमें लिखा है कि बुंदेलखंड के किसानों को बिजली बिल में छूट मिलेगा। मार्च से अक्टूबर तक लगने वाले फिक्स चार्ज में 50 से 75 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। फिक्स चार्ज वाले किसान 150 रुपए प्रति हॉर्स पावर प्रतिमाह की जगह 75 रुपए ही देंगे। मीटर वाले किसानों को 75 फीसदी छूट के बाद मात्र 15 रुपए प्रति हॉर्स पावर प्रति माह ही देना होगा।

आपको बता दें कि पावर कॉर्पोरेशन ने एक याचिका दाखिल की थी जिसमें यह लिखा था कि बुंदेलखंड के किसान केवल एक फसल (रबी) पैदा कर पाते हैं। जब वह कनेक्शन ले लेते हैं तो उन्हें पूरे वर्ष प्रतिमाह फिक्स चार्ज देना पड़ता है। उन्हें जरूरत केवल चार माह की होती है। इसके चलते किसानों को अधिक भुगतान बिना जरूरत के देना पड़ता है। ऐसे में नवम्बर से फरवरी तक चार माह के बाद किसानों को अक्टूबर से जनवरी तक आठ माह छूट दिये जाने का प्रस्ताव दिया गया था।

इस पर अब नियामक आयोग ने अपना फैसला सुना दिया। जिसके तहत अनमीटर्ड किसान जो 150 रुपये प्रतिहार्स पावर प्रति माह देते हैं, उनके लिये आठ माह के दौरान 50 प्रतिशत की छूट अर्थात उन्हें अब केवल 75 रुपये प्रति हार्सपावर ही देना होगा। बुंदेलखंड के जिन किसानों के यहां मीटर स्थापित है, उनको अब फिक्स चार्ज में 75 प्रतिशत छूट मिलेगी। मीटर्ड किसान जो फिक्स चार्ज के तौर पर 60 रुपये प्रतिहार्स पावर प्रतिमाह देते हैं उन्हें अब केवल 15 रुपये प्रतिहार्स पावर प्रतिमाह देना होगा।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor