LifestyleTop News

जब भी सोना खरीदें इन पांच तरीकों से चेक ज़रूर कर लें कि सोना असली है या नकली

इस समय शादी का सीजन का चल रहा है। इस दौरान लोग खूब सोने की खरीददारी करते हैं। लेकिन आज भी बहुत से लोग को सोने की असली और नकली की पहचान नहीं होती है। हलांकि सरकार ने हॉलमार्क के निज्ञापनों के जरिए ग्रहंको को जागरूक करने की कोशिश की है लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग पैसा बचाने के चक्कर में इस पर ध्यान नहीं देते हैं। इसलिए आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूं, जिससे आप आसानी से सोने की असली और नकली की पहचान कर सकते हैं।

चुंबक टेस्ट

जब भी आप सोना खरीदें चो उसे चुंबक में चिपका कर देखें, अगर सोना उसमें चिपक जाता है तो वह नकली है और अगर नहीं चिपकता है तो वह असली है। क्योंकि सोना चुम्बकीय धातु नहीं है।

सिरामिक थाली

जो सोना आपने खरीदा हो उसे सिरामिक थाली पर घिसे। अगर थाली पर काले निशान पड़ जाते हैं तो सोना नकली है और अगर हल्के निशान हल्के सुनहरे रंग के पड़ेतो समझो असली है।

पानी टेस्ट

एक और सबसे आसान तरीका है पानी टेस्ट. इसके लिए एक गहरे बर्तन में 2 गिलास पानी डालें और सोने की जूलरी इस पानी में डाल दें। अगर आपका सोना तैरता है तो वो असली नही है। वहीं, आपकी जूलरी डूब कर सतह पर बैठ जाए तो असली है।

दांतों का टेस्ट

इन सबके अलावा एक और तरीका यह है कि सोने को अपने दांतों के बीच कुछ देर दबा कर रखें। अगर आपका सोना असली होगा तो इस पर आपके दांतों के निशान दिखाई देंगे। क्योंकि सोना एक बहुत ही नाजुक धातु है। जूलरी भी प्योर 24 कैरेट सोने की नहीं बनती बल्कि इसमें कुछ मात्रा अन्य धातु मिलाई जाती है। इस टेस्ट को आराम से करें, ज्यादा तेज सोना दबाने से वह टूट सकता है।

पसीना टेस्ट

आपने महसूस किया होगा कि जब भी एक या दो या फिर 5 रुपये के सिक्के पसीने में भीग जाएं तो अजीब स्मेल करते हैं। लेकिन सोने से पसीने की वो सिक्के वाली बदबू नहीं आती।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor