GadgetsTop News

दुनिया की पहली एयरबैग वाली सीट, जो बच्चों को रखेगी सेफ

कार सीट स्‍पेशलि‍स्‍ट मैक्सी-कोसी ने कार पैसेंजर की सेफ्टी के लि‍ए एक ऐसी सीट बनाई है बच्चों को सुरक्षित रखेगी। एयरबैग्‍स के साथ चाइल्‍ड कार सीट को शोल्‍डर पैड्स के कवच के साथ दि‍या गया है जोकि क्रैश के दौरान बाहर नि‍कलकर आएगा। कंपनी ने कहा है कि नई सीट क्रैश के दौरान बच्‍चों को सुरक्षि‍त रखने की दि‍शा में बड़ा सुधार है। फि‍लहाल यह सीट यूके में खरीदी जा सकती है।

एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट 61 से 105 सेमी (2 फीट से 3 फीट 5 इंच) के बीच की हाइट वाले बच्‍चों के लि‍ए उपयुक्‍त है। मैक्‍सी-कोसी एक कार सीट बनाने वाली कंपनी है और एयरबैग चाइल्‍ड सीट कंपनी के एक्‍सि‍स फि‍क्‍स एयर मॉडल पोर्टफोलि‍यो का हि‍स्‍सा है, जोकि कंपनी की फ्लैगशि‍प रेंज है। एयरबैग चाइल्‍ड सीट कार सीट को मोबाइल एयरबैग कंपनी – हेलाइट के साथ मि‍लकर बनाया गया है।

एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट में कई फीचर्स हैं जैसे ईजी इंस्‍टॉलेशन के लि‍ए 360 डि‍ग्री रोटेटि‍ग बेस, ISOFIX टीथरिंग हूक्‍स और दो छोटे एयरबैगस जोकि शोल्‍डर पैड्स में लगाए गए हैं। सि‍स्‍टम को सीट माउटेड सेंसर के साथ कनेक्‍ट कि‍या गया है और क्रैश के मामले में बाहर नि‍कलता है। एयरबैग्‍स में मात्र 0.05 सेकंड में हवा भरती है।

मैक्‍सी-कोसी ने कहा कि एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट्स की तुलना जब स्‍टैंडर्ड वर्जन से की गई तो पाया गया कि बच्‍चे के सि‍र और गर्दन पर फोर्स की क्षमता 55 फीसदी तक कम हो गई। कंपनी कार सेफ्टी और एयरबैग्‍स के लि‍ए लंबे समय से परि‍क्षण कर रही है और उन्‍हें वर्ल्‍ड ऑफ सेफ्टी जैसे मोटरसाइकि‍ल्‍स के लि‍ए एयरबैग जैकेट्स जैसे दूसरे इनोवेशन से आइडि‍या मि‍ला।

इसमें कोई शक नहीं है कि नए एयरबैग वाली चाइल्‍ड कार सीट्स नि‍श्‍चि‍त तौर पर भवि‍ष्‍य है और मैक्‍सी-कोसी पहली कंपनी है जि‍सने इसे पेश कि‍या है। हमें उम्‍मीद है कि दूसरे मैन्‍युफैक्‍चरर्स भी इस बारे में सोचेंगे। मैक्‍सी कोसी एक्‍सि‍सफि‍क्‍स एयर चाइल्‍ड कार सीट की कीमत 783 डॉलर (करीब 51,000 रुपए) है। कंपनी ने फि‍लहाल अपने एयरबैग चाइल्‍ड कार सीट लाइन अप को एक्‍सपेंड करने का कोई ऐलान नहीं कि‍या है, लेकि‍न वह टेक्‍नोलॉजी को और सस्‍ता करने पर काम कर रही है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor