BusinessNational

सरकार मेहरबान, BHIM पहलवान:पैसा चाहिए?छोटा भीम नहीं ‘BHIM’ देखिये

नई दिल्ली। जब से नोटबंदी हुई है हर कोई पैसे के लिए काफ़ी सजग हो गया है। सजग मतलब कि अब कोई सिर्फ बड़े ही नोट नहीं रखता, छुट्टे पैसे भी रखने पड़ते हैं। कई लोग तो इन सब से बचने के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का सहारा लेते हैं। ये तो हो गई राम कथा। अब आपके काम की बात बताते हैं। अगर आप सरकार की ओर से जारी ऐप ‘BHIM’ का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ख़ुशख़बरी है।

सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के और BHIM ऐप के लिए यूज़रों को लुभाने के लिए कैशबैक शुरू किया है। अगर इस ऐप से कोई भी व्यक्ति पहली बार ट्रांजेक्शन करता है तो उसे 51 रुपए का कैशबैक मिलेगा। जानकारी के मुताबिक इसमें आपको हर 100 रुपए या इससे अधिक के ‘युनीक ट्रांजेक्शन’ पर 25 रुपए का कैशबैक मिलेगा। लेन-देन करने पर हर महीने 750 रुपये तक का और व्यापारियों को हर महीने 1,000 रुपये तक का कैशबैक मिलेगा। इसके अलावा 10-50 रुपए की ट्रांजेक्शन पर 100 रुपए, 50-100 ट्रांजेक्शन पर 200 रुपए और 100 से ऊपर ट्रांजेक्शन पर 250 रुपए कैशबैक मिलेंगे।

इस बात की जानकारी सरकार के आधिकारिक ‘डिजिटल इंडिया’ ट्विटर एकाउंट से मिली है। नोटबंदी के इतने दिन बाद सरकार ने थोडा ही सही पर अपना पिटारा खोला तो।