Science & Tech.

आज ही फेसबुक से डिलीट कर दें ये चीजें, वर्ना पड़ जाएंगे दिक्कत में

 

नई दिल्ली। फेसबुक पर डाटा लीक की ख़बरों को लेकर हर तरफ माहौल गर्म है। फेसबुक ने भी माना है कि भारत के 5.62 लाख यूजर्स का डाटा लीक हुआ है।फेसबुक के मुताबिक अमेरिका के 7.6 करोड़ लोगों का डेटा चोरी हुआ है। भारत इस मामले में 7वें स्थान पर है, जबकि फिलीपींस और इंडोनेशिया क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

डाटा लीक विवाद इतना बड़ा है कि फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्क को इसपर अपनी गलती मानते हुए सबसे माफ़ी मांगनी पड़ी। ऐसे में अगर आप भी फेसबुक का मजा लेना चाहते हैं और अपनी पर्सनल डिटेल्‍स भी सुरक्षित रखना चाहते हैं तो फेसबुक से तुरंत इन चीजों को डिलीट कर दें।

फोन नंबर

आप फेसबुक से अपना फोन नंबर तुरंत हटा दें। इसकी वजह है कोई इसे मिसयूज़ कर सकता है। अगर कोई आपसे संपर्क करना चाहता है तो आपसे मैसेंजर पर बात कर सकता है। फोन नंबर फेसबुक पर शुरुआत में जरूरी होता था, जब फेसबुक आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए फोन नंबर मांगता था।

डेट आफ बर्थ

डेट ऑफ बर्थ की भी फेसबुक पर जरूरत नहीं है। डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल हैकर्स कई तरह की जानकारियों को एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं इसलिए फेसबुक से अपनी डेट ऑफ बर्थ हटा दें।

लोकेशन न करें शेयर

हम अक्सर अपनी लोकेशन फेसबुक पर शेयर कर देते हैं। ये करना काफी खतरनाक साबित हो सकता है। हो सकता है आपका कोई दुश्मन आपकी शेयर की हुई लोकेशन पर पहुंचकर आपको नुकसान पहुंचा दे।

न डालें एयरपोर्ट और हॉलिडे की फोटो

आपको एयरपोर्ट या अपनी हॉलिडे की फोटो फेसबुक पर डालने से बचना चाहिए। हो सकता है चोरों की नज़र आपकी प्रोफाइल पर हो और आपकी गैरमौज़ूदगी में इसका फायदा उठाकर आपके घर पर हाथ साफ कर दें।

बच्‍चे और युवा फैमिली मेंबर्स के फोटो

फेसबुक पर अपने बच्‍चे या फिर युवा फैमिली मेंबर्स के फोटो डालने से बचें। अगर ये पहले से मौजूद हैं तो इन्‍हें हटा दें। इनके जरिए अनजान लोगों को आपकी पूरी फैमिली के बारे में जानकारी हो जाती है और इसका गलत इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।

किसी अंजान को फ्रेंड न बनाएं

फेसबुक पर हर किसी को फ्रेंड बनाने से बचना चाहिए। कई लोग अपनी फ्रेंड लिस्‍ट बड़ी बनाने के लिए हर किसी की फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट एक्‍सेप्‍ट कर लेते हैं। यह रिस्‍की भी साबित हो सकता है। जरूरी नहीं है कि हर कोई आपका फ्रेंड बनने में दिलचस्‍पी रखता हो। उनमें से कुछ लोग फ्रॉड भी हो सकते हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH