Other NewsTop News

आपके पास आधार है तो फटाफट हो जाएंगे ये 10 काम

केंद्र की मोदी सरकार ने आज लगभग हर ज़रूरी काम के लिए आधार अनिवार्य कर दिया, कई बार इसको लेकर सवाल भी खड़े किये जाते हैं। लेकिन आधार ने आम नागरिकों की ज़िंदगी को कुछ हद तक आसान कर दिया है। आधार की मदद से अब आप कई काम बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। आज मैं आपको ऐसे ही कामों के बारे में बताने जा रहा हूं जो आधार की मदद से फटाफट हो जाएंगे।

पासपोर्ट बनवाना

पहले पासपोर्ट बनवाने में महीनों लग जाते थे, लेकिन अब आधार की मदद से सिर्फ 10 दिन के अंदर पासपोर्ट बन जाता है। इसकी मदद से आप पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्‍लाई कर सकते हैं। तीन दिन के अंदर आपको पासपोर्ट ऑफिस में अपॉइंटमेंट मिल जाता है और इसके बाद एक हफ्ते के अंदर नया पासपोर्ट डिस्‍पैच कर दिया जाता है।

पैन बनवाना

पैन बनवाने के लिए अब आपको ज्‍यादा ताम-झाम की जरूरत नहीं पड़ती। आप केवल आधार नंबर देकर पैन के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट खुलवाना

अब आपको बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए कई तरह के आईडी प्रूफ या बहुत ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंटेशन की जरूरत नहीं है। केवल आधार कार्ड के जरिए आप मिनटों में अपना बैंक अकाउंट खुलवा सकते हैं। यहां तक कि इसके लिए अब बैंक जाने की भी जरूरत नहीं है। कई बैंक आपको ऑनलाइन ही अकाउंट ओपनिंग फैसिलिटी दे रहे हैं। इसके लिए भी आपको केवल आधार नंबर की ही जरूरत होती है।

पेंशनर्स को आधार से मिल जाएगा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

पेंशनर्स को पेंशन पाने के लिए हर वर्ष खुद के जीवित होने का प्रमाण देना होता है। लेकिन अब आधार के चलते उन्‍हें भी आसानी हो गई है। पेंशनर्स ऑनलाइन आधार कार्ड रजिस्‍ट्रेशन नंबर का इस्‍तेमाल कर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट हासिल कर सकते हैं। इसके चलते वे बिना बैंक जाए और बिना लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट किए पेंशन पाना जारी रख सकते हैं।

पेमेंट

आप केवल आधार नंबर से पेमेंट भी कर सकते हैं। सरकार ने पिछले साल आधार पेमेंट ऐप लॉन्‍च किया था। इसके तहत विभिन्‍न बैंक आधार इनेबल्‍ड पेमेंट सिस्‍टम की सुविधा दे रहे हैं। इसके जरिए आप बिना किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड के USSD कोड के जरिए अपने अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं।

NPS अकाउंट

आप केवल आधार नंबर के इस्‍तेमाल से घर बैठे NPS यानी नेशनल पेंशन स्‍कीम अकाउंट खोल सकते हैं। NPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर eNPS अकाउंट खोला जा सकता है।

LPG सब्सिडी

अगर आपके पास आधार है और यह आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो आपकी LPG सब्सिडी जैसी अन्‍य सब्सिडीज सीधे आपके अकाउंट में आती है। यह डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रान्‍सफर (DBT) स्‍कीम के तहत होता है।

मोबाइल सिम खरीदना

अब आपको मोबाइल सिम लेने के लिए बहुत ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंट्स देने की जरूरत नहीं है। केवल आधार कार्ड की कॉपी देकर ही आपका सिम एक्टिवेट हो जाता है।

PF का ऑनलाइन ट्रांसफर

अगर आपका PF अकाउंट के लिए दिया जाने वाला UAN यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आधार से लिंक है तो आप अपने PF को आसानी से एक अकाउंट से दूसरे में ट्रान्‍सफर कर सकते हैं या फिर इसे निकाल सकते हैं। EPFO द्वारा जारी नए फॉर्म में आपको इम्प्लॉयर के हस्ताक्षर की जरूरत नहीं पड़ती। निकासी पर पैसा सीधे आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है। आधार लिंक नहीं होने पर आपको EPFO के ऑफिस में जाकर सारी कार्रवाई मैनुअली पूरी करनी होती है।

एक माह में 12 रेल टिकट

आधार की मदद से आप एक माह में 12 रेल टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने IRCTC अकाउंट को आधार से लिंक करवाना होगा। बिना आधार लिंकिंग आप केवल 6 टिकट प्रति माह ही बुक कर सकते हैं।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor