LifestyleTop News

इन तरीकों को अपना कर बिना एसी, कूलर के भी घर को रख सकते हैं ठंडा

गर्मियों की शुरुआत हो गई है। लोगों ने पंखे, एसी और कूलर रिपेयर करवाने शुरू कर दिये हैं। लेकिन आप अपने घर को बिना एसी और कूलर के भी घर को ठंडा रख सकते हैं। बस उसके लिए आपको ये कुछ तरीके अपनाने होंगे।

  1. घर की खिड़कियों पर मोटे पर्दे लगाएं और उन्हें बंद रखें। इनकी मदद से लगभग 30 प्रतिशत अनचाही गर्मी से बचा जा सकता है। ब्लैकआउट पर्दे लिए जा सकते हैं, ये घर को मिनिएचर ग्रीन हाउस होने से बचाते हैं और तापमान कम रखते हैं।
  2. जिन कमरों का इस्तेमार कम किया जाता है उन कमरों के दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। किचन में काम करने के बाद उसका दरवाजा बंद कर दें। इससे थोड़ी देर भी एसी चलाने पर घर का तापमान देर तक ठंडा रहता है।
  3. कई घरों में खिड़कियां ऐसी दिशा में होती हैं कि हवा कम और धूप ज्यादा आती है। जिसकी वजह से घर में गर्मी और ज्यादा बढ़ जाती है। आपके घर में भी अगर खिड़की की दिशा कुछ ऐसी ही है तो उसे बदल दें। अगर खिड़कियां दक्षिण और पश्चिम दिशा में होंगी तो घर में धूप कम आएगी।
  4. अगर आपने अपने घर में तेज रोशनी वाली लाइट या फिर झूमर लगा रखा है तो उसे तुरंत बदल दें। इसकी जगह आप सीएफएल या फिर एलईडी बल्ब लगा सकते हैं। इसी तरह से घर की सजावट कर सकते हैं।
  5. टीवी, कंप्यूटर भी घर का तापमान बढ़ाते हैं। जब ये उपयोग में न हों तो इन्हे अनप्लग करना न भूलें। इससे बिजली भी बचेगी और घर का तापमान भी कम होगा।
  6. घर के तापमान पर ध्यान देने की बजाए अपने शरीर के तापमान पर भी ध्यान दें। अपने शरीर को तरावट दें वरना गर्मी से बचाव के सारे उपाय बेकार हैं। खूब पानी पिएं और कॉटन के कपड़े ही पहनें। रात में बिस्तर के पास ठंडे पानी का बाउल रख सकते हैं ताकि गर्मी ज्यादा महसूस होने पर उसमें पैर डुबोए जा सकें।

पूरे घर को अकेले ठंडा करता है ये कूलर, एसी की ज़रूरत ही नहीं

Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor