Top NewsUttar Pradesh

यूपी बोर्ड के 10वीं के छात्रों की बल्ले-बल्ले, टीचर्स के इस फैसले से पास होगा हर छात्र

लखनऊ। यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा के रिजल्ट का छात्र बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यूपी बोर्ड का रिजल्ट 28 से 30 अप्रैल के बीच जारी हो सकता है। इस बीच छात्र यही सोचकर परेशान हैं कि उनके रिजल्ट का क्या होगा। एग्जामिनर उन्हें कितने नंबर देगा। या वो किस डिवीजन में पास होंगे।

इस बीच हम यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा दे चुके हजारों छात्रों को लिए वो खबर लाए हैं तो उन्हें ख़ुशी से भर देगी। खबर है कि यूपी बोर्ड से जुड़े 25 हजार से अधिक स्कूलों ने 30 नंबर के आंतरिक मूल्यांकन में 10वीं के छात्र-छात्राओं को दिल खोलकर नंबर दिए हैं। अधिकांश स्कूलों ने अपने बच्चों को 25 से अधिक अंक दिए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र पास हो सकें।

बोर्ड ने शैक्षिक सत्र 2011-12 से कक्षा 9 व 10 के सभी विषयों में प्रायोगिक और आंतरिक मूल्यांकन पद्धति लागू की थी। इसके तहत हाईस्कूल के सभी विषयों में 70 अंकों की लिखित परीक्षा और शेष 30 अंक प्रायोगिक एवं आंतरिक मूल्यांकन के निर्धारित किये गये।

लेकिन अधिकांश स्कूलों में आंतरिक मूल्यांकन ही नहीं कराया जाता। शिक्षक अपने मन से बच्चों को नंबर दे देते हैं और वही नंबर स्कूल बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर देता है। बोर्ड सूत्रों की मानें तो बड़ी संख्या में 10वीं के छात्र- छात्राओं को 30 में से 26, 27 और 28 नंबर मिले हैं। जाहिर है इस बार दसवीं में पास होने वाले छात्रों की संख्या में इजाफा होगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH