NationalTop News

पूरे घर को अकेले ठंडा करता है ये कूलर, एसी की ज़रूरत ही नहीं

आमतौर पर लोगों के घर में जो कूलर या एसी लगे होते हैं वो सिर्फ एक कमरे को ही ठंडा करते हैं, लेकिन अगर कमरा बड़ा है तो उसके लिए ज्यादा पावर वाली एसी लगानी पड़ती है। लेकिन मैं आपको जिस कूलर के बारे में बताने जा रहा हूं वो अकेले आपके पूरे कमरे को ठंडा कर सकता है।

मैं जिस कूलर की बात कर रहा हूं उसे Evaporative कूलर कहते हैं। इस कूलर की कीमत कीमत 1 या 1.5 टन के एयर कंडीशन (एसी) के बराबर होती है। Evaporative कूलर की ऑनलाइन प्राइस 39 हजार रुपए से शुरू हो जाती है। ये एक कूलर पूरी घर को ठंडा करता है। यानी 39 हजार रुपए का ये एक कूलर अलग-अलग कमरे में लगने वाली AC या कूलर के पैसे बचा देता है। इस वजह से इस काफी सस्ता भी कहा जा सकता है। मार्केट में इनकी बड़ी रेंज मौजूद है। बाहर के देशों में इस तरह के कूलर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।

कैसे करता है काम?
इस तरह के कूलर को साइड डिस्चार्ज, डाउन डिस्चार्ज, बॉटम डिस्चार्ज और विंडो स्टाइल मॉडल में खरीद सकते हैं। इस कूलर को घर के बाहर विंडो या छत पर फिट किया जाता है। इसके बाद इससे आने वाली हवा को घर के सभी कमरों तक पहुंचाने के लिए पाइप के जरिए फिटिंग की जाती है। इस कूलर की एक और खास बात है कि ये घर की खराब हवा को बाहर निकालकर आपको फ्रेश एयर देता है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor