InternationalJobs & CareerTop News

करिए ये छोटा सा काम, FACEBOOK से ले जाइए 26 लाख रुपए

नई दिल्ली। फेसबुक आपको 26 लाख रुपए कमाने का ऑफर दे रहा है। बस आपको फेसबुक से यूजर्स का डेटा चुराने वाले एप्लिेकशंस या ऐप की चोरी पकड़ कर फेसबुक को रिपोर्ट करना है। फेसबुक ने इस स्कीम को नाम दिया है डेटा अब्यूज बाउंटी। मंगलवार शाम को सैन फ्रांसिस्को में फेसबुक की प्रॉडक्ट सिकुरिटी हेड कॉलिन ग्रीन ने बताया, हमने कुछ हफ्तों पहले ही तय कर लिया था कि यह प्रोग्राम शुरू करेंगे ताकि यूजर्स के डेटा का जो दुरुपयोग हो रहा है उसे पकड़ा जा सके।

फेसबुक का डेटा अब्यूज बाउंटी उसके बग बाउंटी प्रोग्राम से प्रेरित है जिसमें यूजर्स को प्रोत्साहित किया जाता है कि वे फेसबुक की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले वायरसों की जानकारी फेसबुक को दें और बदले में इनाम पाएं। डेटा अब्यूज बाउंटी में उन लोगों को 40 हजार डॉलर या लगभग 26 लाख रुपए मिलेंगे जो फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर चलने वाले ऐसे ऐप की सबूतों के साथ सूचना देंगे जो यूजर्स के डेटा को किसी और कंपनी को बेच रहे हैं या फिर राजनीतिक उद्देश्यों के लिए प्रयोग कर रहे हैं।

कॉलिन ग्रीन ने कहा, जैसे ही हमें सूचना मिलेगी हम उसकी सचाई परखने के बाद ऐसे ऐप को बंद कर देंगे और अगर जरूरी हुआ तो उस कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे। हम सूचना देने वाले यूजर को तो इनाम देंगे ही उन लोगों को भी सचेत कर देंगे जिनके बारे में हमें आशंका है कि उनका डेटा चोरी हुआ है।

फिलहाल फेसबुक पर आरोप है कि ब्रिटेन की राजनीतिक सलाहकार फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स की जानकारी गलत तरीके से इकट्ठा करके उनका राजनीतिक मकसद के लिए इस्तेमाल किया। इसी सिलसिले में फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग को अमेरिकी संसद के सामने जाकर सफाई भी देनी पड़ी है।