Wednesday , 29 March 2017

Science & Tech.

दुनिया भर में बीमारियों का बड़ा कारक है पर्यावरण प्रदूषण

आइआइटीआर लखनऊ में पर्यावरण पर कार्यशाला, डब्लूएचओ, दुनिया भर में 25% बीमारियों के लिए प्रदूषित वातावरण जिम्मेदार

आइआइटीआर लखनऊ में पर्यावरण पर कार्यशाला का आयोजन लखनऊ। डब्लूएचओ के एक अनुमान के अनुसार, पर्यावरण को स्वस्थ बनाकर विश्व में हर साल 1.3 करोड़ मौतों को रोका जा सकता है। दुनिया भर में 25% बीमारियों के लिए प्रदूषित वातावरण जिम्मेदार है और प्रायः 85% प्रमुख बीमारियों को पर्यावरणीय कारकों से जोड़ा जा सकता है। हाल ही में अख़बारों की ... Read More »

नैनो सामग्रियों के संश्लेषण व केरेक्टराइजेशन पर कार्यशाला का आयोजन

नैनो टेक्नोलोजी पर सीएसआईआर आइआइटीआर की कार्यशाला

नैनो टेक्नोलोजी पर सीएसआईआर आइआइटीआर की कार्यशाला लखनऊ। नैनो सामग्रियों के संश्लेषण, केरेक्टराइजेशन और सुरक्षा आंकलन पर एक कार्यशाला का उद्घाटन देश के आधारभूत प्रमुख विषाक्तता संस्थान सीएसआईआर भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान में आज 22 मार्च को हुआ। कार्यशाला के सह.संयोजक डॉ. आलोक पांडे ने सभा का स्वागत किया और डॉ डी॰ कार चौधरी मुख्य वैज्ञानिक सीएसआईआर भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान ... Read More »

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों का दावा, मलेरिया का इलाज अब होगा आसान

मलेरिया का टीका, लीवर को संक्रमित करने वाले रोगाणु, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं

मलेरिया का टीका तैयार करने के नजदीक हैं वैज्ञानिक कैनबरा| ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने ऐसा पदार्थ खोज निकाला है जो लीवर को संक्रमित करने वाले रोगाणुओं को खत्म कर सकता है। चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि इस अहम खोज से मलेरिया का टीका तैयार करने में वे एक कदम और नजदीक आ गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक ... Read More »

माइक्रोसॉफ्ट ने आईफोन के लिए कोर्टाना एप अपडेट किया

माइक्रोसॉफ्ट, आईफोन, अमेरिकी प्रौद्योगिकी, डिजिटल असिस्टेंट कोर्टाना एप

न्यूयार्क | अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने अपने डिजिटल असिस्टेंट कोर्टाना एप को आईफोन के लिए अपडेट किया है। इसमें फिर से डिजाइन किया हुआ यूजर इंटरफेस जोड़ा गया है और नए संवर्धन किए गए हैं। कोर्टाना की मदद से ईमेल भेजने से लेकर किसी को शेड्यूल करने तथा डिवाइस के अंदर, क्लाउड या वेब पर सर्च करने में मदद ... Read More »

आईडीबीआई बैंक ने आधार से भुगतान की शुरुआत की

नई दिल्ली| आईडीबीआई बैंक ने मंगलवार को आधार के जरिये भुगतान की शुरुआत की। इसके तहत किसी मर्चेट को भुगतान के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है, बल्कि आधार नंबर और उसके साथ दर्ज बायोमीट्रिक आंकड़े की मदद से भुगतान किया जाता है। इसके लिए व्यापारियों को आधार के बायोमीट्रिक आंकड़े को रीड करनेवाली मशीन (फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक डिवाइस) लगानी होगी। ... Read More »

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates