Friday , 24 February 2017

Lifestyle

बदलते मौसम में ऐसे करें त्वचा की सुरक्षा

सर्दियों में त्वचा रूखी होना, होंठ, एड़ी फटना, त्वचा की देखभाल करनी जरूरी, हिमालया ड्रग कंपनी

नई दिल्ली| क्या आपकी त्वचा पर धूप का गहरा असर पड़ता है या फिर ठंडी हवा से आपकी त्वचा रुखी हो जाती है? जब आपकी स्किन बदलती हुई जलवायु के अनुरूप अपने को ढाल रही होती है, तब मौसमी बदलाव के अनुकूल होना इसके लिए मुश्किल हो जाता है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. दिलीप हेमनानी बताते हैं कि जलवायु परिवर्तन ... Read More »

घरेलू उपचार से सर्दी को यूं कहें अलविदा

कड़ाके की ठंड, सामान्य सर्दी, रोग प्रतिरोधक क्षमता, घरेलू उपायों से सर्दी का मुकाबला

नई दिल्ली| कड़ाके की ठंड भले ही पड़ना बंद हो गई है, लेकिन सामान्य सर्दी अभी बनी रहेगी। इस मौसम में तेज ठंडी हवाएं भी चलती हैं। मौसम में बदलाव होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और सर्दी हो जाने के आसार बढ़ जाते हैं, ऐसे में घरेलू उपायों से सर्दी का मुकाबला किया जा सकता है। ... Read More »

गर्भनिरोधकों का प्रयोग घटा, आबादी बढ़ी

8 सालों में भारत की आबादी तेजी से बढ़ी, गर्भनिरोधकों के प्रयोग में 35 फीसदी की कमी

नई दिल्ली| साल 2016 तक पिछले 8 सालों में भारत की आबादी तेजी से बढ़ी है, क्योंकि गर्भनिरोधकों के प्रयोग में 35 फीसदी की कमी आई है, जबकि गर्भपात और आपातकालीन गोलियों का इस्तेमाल दोगुना बढ़ा है (दोनों के गंभीर साइड इफेक्ट हैं और ये स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं)। 2011 तक एक दशक में साक्षरता में 14 फीसदी की ... Read More »

बालों को यूं बनाए मजबूत व खूबसूरत

युवतियां और महिलाएं बालों के साथ नए प्रयोग, बालों को रंगने ब्लीच करने और स्टाइल करने

नई दिल्ली| फैशन के मामले में आजकल युवतियां और महिलाएं अपने बालों के साथ नए प्रयोग कर रही हैं, बालों को रंगने, ब्लीच करने और स्टाइल करने से बाल रुखे और दोमुंहे हो सकते हैं, इसलिए ऐसी समस्याओं से बचने के लिए शहद, एग मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। बाल को खूबसूरत बनाए रखने के संबंध में ‘एडवांस्ड हेयर स्टूडियो’ ... Read More »

ई-सिगरेट से दिल के रोगों का खतरा

नई दिल्ली। ई-सिगरेट को पुरानी सिगरेट की तुलना में कम खतरनाक होने की सोच के साथ ज्यादा प्रचलित किया जा रहा है, क्योंकि इसमें खतरनाक धुआं, टार और कार्बन मोनोऑक्साइड नहीं होता। लेकिन ई-सिगरेट से होने वाले दिल और फेफड़ों के रोग के खतरे सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) ई-सिगरेट पर सख्त पाबंदी की मांग भी कर ... Read More »

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates