Friday , 24 February 2017

Health

AIIMS ये नया विभाग देगा अब कैंसर को मात

AIIMS, कैंसर से पीड़ित, एचपीवी, हेपेटाइटिस बी

नई दिल्ली। कैंसर से पीड़ित ज्यादातर लोगों की मौत इसलिए जल्दी हो जाती है क्योंकि देश में 80 फीसद मरीज इलाज के लिए देर से अस्पताल पहुंचते हैं। कैंसर की रोकथाम और इससे होने वाली मौतों को कम करने के मकसद से AIIMS ने प्रिवेंटिव ऑन्कोलॉजी (कैंसर) का अलग विभाग शुरू किया है। AIIMS यह विभाग शुरू करने वाला देश ... Read More »

सिजोफ्रेनिया के लक्षणों को घटाता है विटामिन बी

गंभीर मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया, विटामीन-बी की उच्च खुराक

लंदन| गंभीर मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया के मरीजों का इलाज विटामीन-बी (बी6, बी8 तथा बी12) के उच्च खुराक से करने से इस रोग के लक्षणों में कमी आ सकती है। शोधकर्ताओं ने यह खुलासा किया है। यह एक गंभीर मानसिक बीमारी है, जो रोगी की सोचने-समझने, महसूस करने तथा व्यवहार करने की क्षमता को प्रभावित करती है। निष्कर्षो के मुताबिक, सिजोफ्रेनिया ... Read More »

एस्पिरिन कैंसर रोकने में भी मददगार

एस्पिरिन, कैंसर रोकने में भी मददगार, प्लेटलेट्स के साथ दर्द निवारक दवा

वाशिंगटन। एस्पिरिन दवा दर्द, बुखार और सूजन में तो राहत देती ही है, इसकी दैनिक खुराक कैंसर रोकने में भी मददगार साबित हो सकती है। एक नए शोध में यह पता चला है। पहले के शोध में पता चला था कि एस्पिरन कैंसर के कुछ प्रकारों को रोक सकती है, लेकिन वैज्ञानिक सालों तक इस बात को लेकर उलझन में ... Read More »

मधुमेह ग्रस्त एक तिहाई महिलाएं नहीं रखतीं खान-पान का ध्यान

लंदन| मधुमेह पीड़ित एक तिहाई युवा महिलाओं में जरूरत से ज्यादा भोजन करने के कारण उनमें इंसुलिन की मात्रा प्रभावित होती है, जिससे हृदय रोग, तंत्रिका क्षति और दृष्टि समस्या जैसे गंभीर रोग सता सकते हैं। दियाबुलिमिया जरूरत से अधिक भोजन करने का विकार है, जो टाइप 1 मधुमेह पीड़ितों में इंसुलिन हार्मोन की मात्रा कम कर देता है। एक्सप्रेस ... Read More »

अल्जाइमर रोग से बचाव में कारगर है अंगूर

नयी दिल्ली| रोजाना अंगूर खाने से अल्जाइमर रोग से बचाव होता है। एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। अल्जाइमर मस्तिष्क से संबंधित एक बीमारी है, जिसमें याददाश्त तथा सीखने की क्षमता का क्षय होता है। लॉस एंजिलिस के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया में अध्ययन के प्रमुख जांचकर्ता डैनियल सिल्वरमैन ने कहा, “अध्ययन इस बात का पता करने के लिए किया ... Read More »

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates