Sunday , 25 February 2018

Health

मधुमेह के उपचार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण खोज

नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)| मधुमेह के उपचार के क्षेत्र में भारतीय चिकित्सकों ने महत्वपूर्ण व प्रथप्रदर्शक खोज की है। चिकित्सकों के मुताबिक इस खोज से मधुमेह के प्रकार का पता कर उसका इलाज आसानी से किया जा सकता है। उनका कहना है कि अक्सर मधुमेह पीड़ितों को इंसुलिन लेना पड़ता है जबकि मधुमेह की टाइप-1 का उपचार बगैर इन्सुलिन ... Read More »

पद्म विभूषण से सम्मानित हृदयरोग विशेषज्ञ बी.के. गोयल का निधन

मुंबई, 20 फरवरी (आईएएनएस)| जाने-माने हृदयरोग विशेषज्ञ व बॉम्बे अस्पताल के मानद डीन बी. के. गोयल का यहां मंगलवार को ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया। उनके परिवार के एक सदस्य ने यह जानकारी दी। वह 82 साल के थे। उनके परिवार में बेटा राहुल गोयल और तीन बेटियां संध्या मितरसेन, अलका झुनझुनवाला और वर्षा सेठी हैं। भारत के ... Read More »

छग : अच्छी थी कद-काठी, फ्लोराइड ने जवानी में ही थमा दी लाठी

बीजापुर, 19 फरवरी (आईएएनएस/वीएनएस)। तेजी से पाताल की ओर भागते भू-जल में मिश्रित फ्लोराइड यहां के गांवों के लोगों के जीवन में जहर घोल रहा है। अच्छी कद-काठी वाले युवा भी यहां लाठी पकड़कर चलते देखे जा सकते हैं। जिले की गुल्लागेटा पंचायत का गेरार्गुडा गांव इस बीमारी की चपेट में है और पूरा गांव दिव्यांग (प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया ... Read More »

Health : महिलाओं को खाने में इन चीजों को जरुर शामिल करना चाहिए

नई दिल्ली। महिलाओं और पुरुषों में न सिर्फ शरीर की बनावट का अंतर होता है बल्कि उनकी शारीरिक जरूरतों में भी बहुत अन्तर होता है। एक महिला के शरीर में समय-समय पर हार्मोन संबंधी कई बदलाव होते रहते हैं। ऐसे में कुछ पोषक महिलाओं के शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं, आइये जानते हैं वो कौन से जरूरी ... Read More »

बुजुर्गो की जिंदगी बदलने आईजीएलसी बनेगा देशव्यापी अभियान

नई दिल्ली, 18 फरवरी (आईएएनएस)| बुजुर्गो और बच्चों के बीच दूरियां मिटाकर दोनों के जीवन को एक नई दिशा और दशा देने के लिए शुरू की गई देश में अपने तरह की अनोखी पहल इंटरजनरेशनल लर्निग सेंटर (आईजीएलसी) का विस्तार देशभर में करने के मुद्दे पर रविवार को यहां एक गोलमेज बैठक आयोजित की गई। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ... Read More »

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates