Tuesday , 17 January 2017

Health

गर्भावस्था में अवसाद के लिए मस्तिष्क प्रोटीन जिम्मेदार

preg

न्यूयॉर्क| गर्भावस्था के दौरान मस्तिष्क प्रोटीन के स्तर में कमी की वजह से माताओं में अवसाद और बच्चे के जन्म के समय कम वजन में जैसी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। एक शोध में यह बात सामने आई है। शोध से पता चलता है कि मस्तिष्क से उत्पन्न होने वाला न्यूरोट्रोफिट कारक (बीडीएनएफ) यह सामान्य तौर पर मूड के निर्धारण ... Read More »

तापमान में गिरावट से हृदय रोग का खतरा

सर्दियों का मौसम, शरीर के तापमान में गिरावट, विटामिन डी के स्तर में कमी, हृदय रोग का खतरा

कोलकाता| सर्दियों के मौसम में शरीर के तापमान में गिरावट और विटामिन डी के स्तर में कमी और रक्त के गाढ़ेपन में वृद्धि हृदय रोगों का जोखिम बढ़ा देती है। एक विशेषज्ञ ने मंगलवार को बताया कि सर्दियों के दौरान तापमान में अचानक गिरावट के अलावा, तेज हवा और बारिश अक्सर शरीर के तापमान को कम कर देते हैं। इसके ... Read More »

दुनिया के 76 फीसद लोगों में अतिरिक्त वसा

76 फीसद आबादी, अतिरिक्त वसा की शिकार, स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव, आस्ट्रेलिया के माफ फिटनेस

सिडनी| दुनिया में करीब 76 फीसद आबादी अतिरिक्त वसा की शिकार है। यह एक नई महामारी बन गई है जो धीरे-धीरे दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले रही है। अतिरिक्त वसा को पर्याप्त मात्रा में से ज्यादा शरीर की वसा के रूप में परिभाषित किया गया है। इसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आस्ट्रेलिया के माफ फिटनेस का कार्यकारी ... Read More »

एनीमिया से बढ़ सकता है बहरेपन का खतरा

आहार में ऑयरन के अभाव, खून की कमी, एनीमिया, बहरेपन का खतरा

नई दिल्‍ली। आहार में ऑयरन के अभाव से खून की कमी हो जाती है जो एनीमिया की वजह बनती है। अब एक नए शोध में दावा किया गया है कि एनीमिया होने से कम सुनाई पड़ने या बहरेपन का खतरा बढ़ सकता है। अमेरिका की पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का कहना है कि अध्ययन के निष्कर्षो से एनीमिया के ... Read More »

कंधे में दर्द हो सकता है दिल की बीमारी का संकेत

विश्वविद्यालय, स्कूल, दर्द, कंधे, अमेरिका, रोजमर्रा

  न्यूयॉर्क| यदि आपको कंधे में दर्द की शिकायत है तो इसे रोजमर्रा की व्यस्तता के चलते होने वाली आम समस्या समझने की भूल न करें। एक ताजा अध्ययन में पता चला है कि कंधे का दर्द दिल की बीमारी होने के खतरे का संकेत भी हो सकता है। अमेरिका के यूटा विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसीन के प्रोफेसर कुर्ट ... Read More »

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates