Friday , 28 April 2017

Health

खट्टे फलों के फायदे हैं बहुत, बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

खट्टे फलों में साइट्रिक एसिड, खट्टे फलों के फायदे, बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

खट्टे फलों में पाया जाता है साइट्रिक एसिड नई दिल्‍ली। जिन फलों में अम्लीय तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है वह खट्टे फलों की श्रेणी में आते हैं। इस श्रेणी में संतरे, ग्रेपफ्रूट, मौसमी, नीबू, नारंगी, संतरे आदि आते हैं। आमतौर पर इन फलों को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है लेकिन इन फलों में कुछ ... Read More »

दांतों की बीमारियों से बचें ऐसे

दांतों की बीमारियां काफी तकलीफदेह, फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल, खट्टे व अम्लीय तरल पदार्थो का सेवन सीमित मात्रा में

नई दिल्ली| दांतों की बीमारियां काफी तकलीफदेह होती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और खट्टे व अम्लीय तरल पदार्थो का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। साथ ही हर छह महीने पर किसी अच्छे डॉक्टर से दांतों की सफाई करवानी चाहिए। साउथएक्स डेंटल क्लीनिक (नई दिल्ली) के दंत चिकित्सक और सीनियर इम्प्लांटोलॉजिस्ट ... Read More »

सबसे ज्यादा हृदय रोगी भारत में, सर्वाधिक मौतें भी यहीं

दुनिया में सबसे ज्यादा हृदय रोगी भारत में, किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय, तम्बाकू नियंत्रण एवं व्यायाम को बढ़ावा

केजीएमयू ने हृदय रोग पर जारी की मार्गदर्शिका लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर ऋषि सेठी ने हार्ट अटैक पर देश की पहली मार्गदर्शिका जारी की है। इसमें उन्होंने खुलासा किया है कि दुनिया में सबसे ज्यादा हृदय रोगी भारत में हैं। इसके अलावा देश में सर्वाधिक मौतें भी इस ... Read More »

गुर्दे के रोगों में अपनाएं आठ नियम

शरीर में दो गुर्दे, गुर्दो में खराबी किसी भी उम्र में, डायबिटीज और हाईब्लड प्रेशर

नई दिल्ली| हमारे शरीर में दो गुर्दे होते हैं। गुर्दो में खराबी किसी भी उम्र हो सकती है। इसके दो प्रमुख कारण- डायबिटीज और हाईब्लड प्रेशर हैं। इसके अलावा दिल का रोग भी एक कारण होता है। ऐसे में गुर्दे संबंधी रोग से बचने का उपाय तो अपनाएं ही, साथ ही आठ ऐसे नियम हैं, जिन्हें अपनाकर गुर्दे की बीमारी ... Read More »

विश्व में 30 करोड़ लोग अवसाद से ग्रस्त : डब्ल्यूएचओ

सीरिया में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल खतरनाक, विश्व स्वास्थ्य संगठन

संयुक्त राष्ट्र। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के ताजा अनुमानों के मुताबिक, दुनियाभर में 30 करोड़ से अधिक लोग अवसाद से ग्रस्त हैं। संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य दिवस से पहले इन अनुमानों को जारी करते हुए कहा, “ये आंकड़ें सभी देशों के लिए एक चेतावनी है कि वे मानसिक स्वास्थ्य के बारे में दोबारा सोचें और तुरंत इसका समाधान निकालें।” ... Read More »

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates