Friday , 24 February 2017

ISIS की ओर से आगरा को दहलाने की धमकी

Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Share on LinkedIn

द्वारकेश बर्मन

IMG_20160922_203551आगरा। उड़ी हमले के बाद तेज हुई गतिविधियों के बीच अब आगरा में आतंकी संगठन आईएसआईएस की ओर से धमाके की धमकी दी गई है। गुरुवार को आईएस कंमाडर की ओर से धमकी भरा पत्र मिलने के बाद हडक़म्प मच गया है। खत में आगरा के सदर बाजार, जनकपुरी और जय हॉस्पिटल को उड़ाने की धमकी दी गई है।

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन के बाहर धमकी भरा पत्र मिलने से जनपद में दहशत का माहौल है। जो पत्र मिला है वह आईएसआईएस कमांडर के नाम से आई है। पत्र भेजने वाले ने पत्र पर स्वयं की पहचान आईएसआईएस कमांडर मोहम्मद मिर्जा के नाम से बताई है। पत्र में आगरा को लहूलुहान करने की धमकी दी गई है।IMG_20160922_203728

पत्र में धमाके का दिन शुक्रवार समय सायं 7 से 8 बजे और धमाके के स्थान सदर बाजार के साथ साथ जनकपुरी इलाके का भी जिक्र किया गया है। गौरतलब है कि दोनों ही इलाकों में भीड़भाड़ रहती है और धमाकों के लिए बताए गए समय पर भीड़ का दबाव और भी अधिक होता है। पत्र में सदर बाजार, जनकपुरी के साथ-साथ थाना न्यू आगरा के अंतर्गत जय हॉस्पिटल को भी उड़ाने की धमकी दी गई है।

आपको बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट धमाकों के समय में जय अस्पताल में धमाका हो चुका है। पत्र में शुक्रवार रात 7- 8 के बीच धमाका करने की धमकी दी गई है। पत्र प्राप्ति के बाद से ही आगरा प्रशासन व पुलिस के होश फाख्ता हो गए हैं और रेलवे पुलिस व प्रबंधन ने तत्काल इसकी जांच शुरू कर दी है। आनन फानन में एलर्ट जारी करने के साथ जनपद के सभी आला अधिकारी मुस्तैदी के साथ मोर्चा संभाल चुके हैं। पत्र मिलने के बाद मौके पर पहुंचे तमाम आला अधिकारियों से आगरा के व्यापारियों ने सुरक्षा की मांग की है।

आगरा में धमकियों का इतिहास पुराना
आगरा। ताजनगरी को पूर्व में भी कई धमकियां मिल चुकी हैं। यूं तो यहां समय-समय पर विस्फोट, बम ब्लास्ट और अन्य आतंकी गतिविधियों के नाम पर धमकी भरे पत्र मिलते रहते हैं। पर गौर करने योग्य बात यह है कि धमकी भरे खत में पूर्व में हुए जय अस्पताल धमाकों का हवाला भी दिया गया है। इससे पूर्व में नेशनल हाईवे 2 पर भगवान टॉकीज के समीप जय अस्पताल में 17 नवंबर 2015 को भी धमाकों की धमकियां मिली थी। इस बात का जिक्र भी पत्र में किया गया है। हालांकि से पूर्व में भी धमकी भरे पत्र मिल चुके हैं, जिसमे आगरा के प्ले स्कूलों को भी बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। आपको यहां यह भी बता दें कि 5 साल पहले 17 तारीख सन 2011 में आगरा स्थित जय अस्पताल में लो इंटेंसिटी ब्लास्ट भी हुआ था।
IMG_20160922_203607सुरक्षा इंतजाम और कवायद
आगरा में धमकी भरे पत्र के एक बार फिर मिलने के बाद से आगरा और मथुरा में अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही आगरा के ताजमहल,बेबी ताज, लाल किला, फतेहपुर सीकरी शिल्पग्राम, सदर बाजार, जनकपुरी, ताजगंज, राजा की मंडी, लोहामंडी, आगरा कैंट रेलवे स्टेशन और न्यू आगरा में फोर्स की तैनाती कर दी गई है। जिन स्थानों पर पहले से ही फोर्स की तैनाती थी वहां फोर्स की संख्या में भारी इजाफा भी किया गया है।
आगरा प्रशासन की अपील
आगरा प्रशासन की तरफ से अपील जारी की गई है जिसमें ऐसी धमकियां पूर्व से भी मिलने का हवाला देते हुए मीडिया के माध्यम से जनता से संयम बरतने की अपील की गई है। साथ ही कहा गया है कि यह करतूत किसी सिरफिरे की भी हो सकती है। फिलहाल आगरा प्रशासन किसी भी तरह की कोताही बरतने के मूड में नहीं है।

5 साल पहले हुए थे बम धमाके
आपको बता दें कि जय अस्पताल में पूर्व में हुए धमाकों में अस्पताल के मेन गेट के परखच्चे उड़ा दिए गए थे। वह धमाका अस्पताल के रिसेप्शन पर हुआ था पर धमाके के बाद अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई थी साथ ही अस्पताल में मरीजों के बीच दहशत भी फैल गई थी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उस समय हुए धमाके में करीब 1 दर्जन से अधिक लोग घायल हुए थे जबकि आधिकारिक रूप से मात्र 8 लोगों के घायल होने की पुष्टि की गई थी। विस्फोट के बाद तत्कालीन आगरा आईजी असीम अरुण, बृजलाल स्पेशल डीजी लॉ-एंड-आर्डर ने मोर्चा संभाला था। उस समय पूरे उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया था। उस समय हुए ब्लास्ट में घायलों की संख्या 30 के करीब थी।
उस ब्लास्ट की जांच कर रही टीमों को एक फटा हुआ टिफन और कुछ तार के टुकड़े भी मिले थे। जय अस्पताल में हुए बम धमाके में फोरेंसिक टीम की रिपोर्ट के अनुसार बम में सल्फर चारकोल, पोटेशियम क्लोराइड के साथ-साथ 9 बोल्ट की छह बैटरियों का भी इस्तेमाल किया गया था। उस समय हुए इस ब्लास्ट को लो इंटेंसिटी ब्लास्ट माना गया था।

About Gopal Nitin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates