Saturday , 20 January 2018
एस्सार ऑयल के शेयरधारकों को वितरित किए गए 891 करोड़ रुपये

एस्सार ऑयल के शेयरधारकों को वितरित किए गए 891 करोड़ रुपये

मॉरिशस, 12 दिसम्बर (आईएएनएस)| एस्सार ऑयल लिमिटेड के तत्कालीन प्रोमोटर एस्सार एनर्जी होल्डिंग्स लिमिटेड तथा ऑयल बिडको (मॉरिशस) लिमिटेड ने 11 दिसम्बर को 76.41 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से एस्सार ऑयल लिमिटेड के 891 करोड़ रुपये के शेयर वितरित किए।

86,000 करोड़ रुपये की डील के बाद यह ऐलान किया गया, जिसके तहत एस्सार एनजी होल्डिंग्स लिमिटेड तथा ऑयल बिडको (मॉरिशस) लिमिटेड के द्वारा एस्सार ऑयल लिमिटेड को रोजनेफ्ट तथा ट्राफिगुरा एवं यूसीपी के एक कंसोर्टियम को बेच दिया गया है।

सभी हितधारक जिन्होंने दिसम्बर 2015 में तत्कालीन प्रोमोटरों द्वारा पेश किए ऑफर के तहत अपने ईओएल शेयर्स को डीलिस्टिंग में पेश किया था, वे क्लोजिंग कीमत के आधार पर 76.41 रुपये प्रति शेयर के अतिरिक्त भुगतान तथा निर्धारित नियत तारीख से विस्तारित अवधि के लिए 10 फीसदी सालाना ब्याज का लाभ उठा सकते हैं।

इस तरह 2015 की डीलिस्टिंग के बाद शेयरधारक 3064 करोड़ रुपये के अलावा 891 करोड़ रुपये के अतिरिक्त भुगतान से लाभान्वित होंगे। 1995 की लिस्टिंग के समय ईओएल का मूल्य 2000 करोड़ रुपये था और अब हुए लेन देनों के आधार पर इसका मूल्य 2,420 फीसदी बढ़कर 50,400 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

यह क्षमता वर्धन कारोबार के विकास एवं सामरिक निवेश के कारण ही संभव हो पाया है। ईईएचएल के डायरेक्टर धनपत नहाता के अनुसार, एस्सार एनर्जी ने एस्सार ऑयल के तत्कालीन सार्वजनिक शेयरधारकों को भुगतान सफलता पूर्वक पूरा कर लिया है। यह अतिरिक्त भुगतान पूंजी बाजार का अनूठा भुगतान है तथा उन शेयर धारकों को समर्धत है, जिन्होंने हममें भरोसा रखे हुए निवेश किया है। हम गर्व है कि हम इस लेन देन का हिस्सा हैं।

=>
=>
loading...

About LiveUttarPradesh 'Web Wing'

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates