Saturday , 20 January 2018
सर्दियों में त्वचा की यूं करें देखभाल

सर्दियों में त्वचा की यूं करें देखभाल

नई दिल्ली, 12 दिसंबर (आईएएनएस)| सर्दियों में अधिकांश लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है। खुश्क व रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार अपने होंठ, चेहरे और शरीर के त्वचा की गहराई से सफाई करें और सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलें। ‘वैनिटीकास्क’ की मार्केटिंग मैनेजर और ‘माईग्लैम’ की मेकअप आर्टिस्ट आरजू शाह ने सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने और रूखेपन से छुटकारा पाने के ये उपाय बताए हैं :

* फटे होंठों की मृत त्वचा हटाने के लिए इनकी गहराई से सफाई करें। आप लिप स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं। फिर किसी अच्छी कपंनी का लिप बाम लगा लें।

* त्वचा में चमक लाने के लिए रेडिएन्ट और लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। सर्दियों में नैचुरल लुक पाने के लिए पीच और पंपकिन पैलेट, ब्राउंजर का अच्छा विकल्प होते हैं।

* सर्दियों में बेहतरीन चमकदार त्वचा के लिए आप क्रीम वाला ब्लश लगा सकती हैं। कलर और मॉइश्चराइजर वाला ब्लश आपके गालों को उभार देता है।

* हल्के सीरम की तरह के टेक्सचर हाइड्रेटिंग प्राइमर को लगाने से आपका मेकअप एकसार रहेगा और ज्यादा टिकाऊ रहेगा। यह त्वचा में ज्यादा चमक या मेकअप होने पर उसे कम कर सही लुक देता है।

* सर्दियों में भी एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना नहीं भूलें। अगर आप ज्यादा एसपीएफ के होने से त्वचा को नुकसान पहुंचने के डर से सनस्क्रीन नहीं लगाती हैं, तो आप बच्चों की सनस्क्रीन क्रीन भी लगा सकती हैं, इससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रहने के साथ ही मुलायम भी रहेगी।

* त्वचा में चमक, नमी बरकरार रखने और निखार लाने के लिए विटामिन ई, सी, बी2 युक्त खुराक लें।

* सर्द हवाओं के कारण त्वचा में रूखापन आना स्वभालिक है, जिससे त्वचा रूखी हो जाती है। हफ्ते में कम से एक बार स्क्रब से अच्छी तरह से शरीर की सफाई करें, चेहरे की हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब से सफाई करें। इससे आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे और मृत त्वचा निकल जाएगी।

* फटे होंठ को मुलायम बनाए रखने के लिए अच्छी कंपनी का लिप बाम जरूर लगाएं। आप चाहे तो वैसलीन या लिप बाम को पैरों पर भी लगा सकती हैं, जिससे पैर मुलायम रहेंगे।

=>
=>
loading...

About LiveUttarPradesh 'Web Wing'

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates