Saturday , 25 November 2017
दिल्ली ज्वैलरी एंड जैम मेला शुरू, जुटी 280 कंपनियां

दिल्ली ज्वैलरी एंड जैम मेला शुरू, जुटी 280 कंपनियां

नई दिल्ली, 9 सितंबर (आईएएनएस)| दिल्ली में शनिवार से शुरू हुए ज्वैलरी एंड जैम मेले में 280 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं जिसमें 500 से अधिक ज्वेलरी डिजाइन पेश किए गए हैं। मेले में आभूषणों के थोक विक्रेता, खुदरा विक्रेता, निर्यातक, आयातक, आभूषण निर्माता, हीरा, रत्नों और मोती के कारोबारी, कीमती धातुओं के आपूर्तिकर्ता तथा विभिन्न सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि जुटेंगे और कारोबार के विस्तार और इससे जुड़ी अन्य पहलुओं पर चर्चा करेंगे। जौहरियों के लिए देश के सबसे बड़े आभूषण मंच के रूप में जाने जाना वाला यह मेला शनिवार से शुरू होकर सोमवार तक चलेगा। मेले से पहले इस मेले की आयोजक यूबीएम इंडिया ने उत्तरी भारत के विभिन्न शहरों जयपुर, लुधियाना और मेरठ रोड शो की श्रृंखला एवं विभिन्न स्टोर गतिविधियों का आयोजन किया।

दिल्ली ज्वैलरी एंड जैम फेयर के छठे संस्करण के उद्घाटन के मौके पर यूबीएम इंडिया के प्रबन्ध निदेशक योगेश मुद्रास ने कहा, वर्तमान में आभूषणों और रत्नों का बाजार बदलाव के दौर से गुजर रहा है। हाल ही सोने की कीमतें बढ़कर पिछले एक साल के अधिकतम स्तर पर पहुंच गई हैं। कई अन्य पहलों के चलते सोने के कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। हालांकि यह सेक्टर देश में अपनी शुरुआती अवस्था में है, किंतु फिर भी भारत के संगठित आभूषण बाजार में विकास की अपार सम्भावनाएं हैं।

उन्होंने कहा, उत्तरी भारत को मुगल एन्टीक, सोने, हीरे, कुंदन नवरत्न के लिए देश का महत्वपूर्ण बाजार माना जाता है। यूबीएम इंडिया भारतीयों के आभूषणों के प्रति इस प्रेम को समझता है और दिल्ली ज्वैलरी एंड जैम फेयर के जरिए इस क्षेत्र को बढ़ावा देने हेतु प्रयासरत है, जो आकार और मात्रा की दृष्टि से उत्तर भारत का सबसे बड़ा शो है।

दिल्ली ज्वैलरी एण्ड जैम फेयर को आभूषण उद्योग का मुख्य कार्यक्रम माना जाता है, इसे कई प्रख्यात संगठनों जैसे करोल बाग ज्वैलर्स एसोसिएशन, दिल्ली, बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन, दिल्ली ज्वैलर्स एसोसिएशन और मालीवारा ज्वैलर्स एसोसिएशन का समर्थन प्राप्त है।

इस साल शो में हिस्सा लेने वाले प्रदर्शकों में गीतांजलि ज्वैलरी रीटेल लिमिटेड, जीआईए (जैमोलोजिकल इन्सटीट्यूट ऑफ अमेरिका), जार ज्वैल्स प्रा लिमिटेड, युनीक चेन्स प्रा. लिमिटेड, यमुना डायमंड्स, हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स प्रा.लिमिटेड, ब्लूस्टोन ज्वैलरी एंड लाइफस्टाईल प्रा लिमिटेड, रॉयल चेन्स प्रा. लिमिटेड, रिद्धी सिद्धी जैम्स एण्ड ज्वैलरी, सोलंकी ज्वैलर्स, दमारा गोल्ड प्रा लिमिटेड, विकास चैन एण्ड ज्वैलरी प्रा लिमिटेड, स्वर्णशिल्प चैन एंड ज्वैलर्स प्रा लिमिटेड, एन डी डायमंड्स एण्ड ज्वैलर्स, सिल्वर सिटी, यश गोल्ड, शिल्पी ज्वैल्स मुख्य रूप से शामिल हैं।

मेले के इस साल के संस्करण में 10 सितम्बर को रीटेल ज्वैलर्स गिल्ड अवार्डस के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जाएगा। यूबीएम इण्डिया की इस अनूठी पहल के माध्यम से रीटेल आभूषण कारोबार में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों और संगठनों को उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया जाता है।

=>
=>
loading...

About LiveUttarPradesh 'Web Wing'

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates