BusinessScience & Tech.

whatsapp ला रहा कमाल का फीचर, अब ग्रुप में कर सकेंगे प्राइवेट रिप्लाई

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप समय-समय पर अपने फीचर्स में बदलाव करता रहता है। हाल ही में व्हॉट्सएप ने लोगों को ग्रुप में किए जाने वाले मैसेज को भी डिलीट करने का ऑप्शन दिया था। अब व्हॉट्सएप एक बार फिर कमाल का फीचर लाने जा रहा है। अब आप ग्रुप में किसी भी यूजर या एडमिन को प्राइवेट रिप्लाई कर सकेंगे।

कंपनी ने एप के बीटा वर्जन पर इन फीचर की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद बीटा वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर इन फीचर का लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि बाद में इन फीचर्स को सामान्य यूजर के लिए भी जारी कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार व्हॉट्सएप के वर्जन 2.7315 पर बहुद जल्द कुछ नए बदलाव देखने को मिलेंगे। इसमें प्राइवेट रिप्लाई, पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, शेक टू रिपोर्ट, टैप टू अनब्लॉग और शॉर्टकट लिंक जैसे कुछ खास फीचर सामने आ सकते हैं। व्हॉट्सएप के ये नए फीचर आईओएस और एंड्रॉयड दोनों तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर जारी किए जाएंगे।

प्राइवेट रिप्लाई

व्हॉट्सएप के इस खास फीचर के जरिए यूजर ग्रुप पर किसी भी यूजर या एडमिन को प्राइवेट रिप्लाई कर सकेंगे। इस मैसेज को ग्रुप पर सिर्फ सेंडर और प्राइवेट रिसीवर ही देख पाएगा।

पिक्चर-इन-पिक्चर

यूट्यूब और गूगल मैप के बाद अब फेसबुक ने अपने मैसेजिंग एप पर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को टेस्ट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर के जरिए यूजर व्हॉट्सएप के साथ एक अलग विंडो में यूट्यूब या दूसरा कोई एप खोल एक्सेस कर सकेंगे।

टैप टू अनब्लॉक

इसके अलावा टैप टू अनब्लॉक फीचर ने बीटा वर्जन में अपनी जगह बनाई है। इस फीचर से यूजर सिर्फ एक टैप कर के ब्लॉक कांटेक्ट को अनब्लॉक कर सकते हैं।

शेक टू रिपोर्ट और शॉर्टकट लिंक

व्हॉट्सएप पर बहुत जल्द शेक टू रिपोर्ट फीचर आने वाला है। इससे यूजर एप में आने वाली परेशानियों को मात्र फोन को शेक कर रिपोर्ट कर पाएंगे। वहीं, ग्रुप एडमिन शॉर्टकट लिंक फीचर के जरिए किसी भी नए यूजर को इन्वाइट करने के लिए लिंक भेज सकेगा।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH