Science & Tech.

ईएसआरआई इंडिया ने विज्ञान मंत्रालय के साथ ‘जियोइनोवेशन’ शुरू किया

नई दिल्ली, 11 दिसम्बर (आईएएनएस)| देश की प्रमुख जियोग्राफिक इंफोर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) सॉफ्टवेयर और समाधान प्रदाता ने विज्ञान मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के साथ साझेदारी में ‘जियोइनोवेशन’ प्रतियोगिता की घोषणा की है।

यह उन स्टार्टअप्स के लिए है, जो जीआईएस प्रौद्योगिकी आधारित उद्यम में हैं। इस प्लेटफार्म का निर्माण ‘मेक इन इंडिया’ गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।

ईएसआरआई इंडिया ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि इस प्रतियोगिता का लक्ष्य जीआईएस आधारित उद्यम आइडिया का प्रदर्शन करना तथा उद्योग विशेषज्ञों, निवेशकों और साथियों के समूह के साथ एक मजबूत नेटवर्क बनाना है। यह भारत में सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत अपनी तरह की पहली पहल है, जिसका लक्ष्य जीआईएस प्रौद्योगिकी पर आधारित स्टार्टअप का समर्थन करना है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रो. आशुतोष शर्मा ने कहा, यह साझेदारी स्टार्टअप उद्यमियों के लिए जियोस्पेटियल प्रौद्योगिकी की दुनिया को समझने का मौका देगी तथा सरकार, व्यापार और समुदायों के लिए सामाजिक-आर्थिक मूल्यों का सृजन करेगी। इससे भारत में भू-स्थानिक कौशल और नौकरियों के अवसर पैदा करने में भी मदद मिलेगी।

ईएसआरआई इंडिया के अध्यक्ष अगेंद्र कुमार ने कहा, जियोइनोवेशन भारत में स्टार्टअप उद्यमियों के लिए तैयार एक दिलचस्प अवधारणा है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थित है। यह कार्यक्रम हमें भारत के प्रतिभाशाली और श्रेष्ठ प्रतिभाओं को जीआईएस प्रौद्योगिकी के साथ डिजिटल दुनिया में नवाचार के लिए प्रोत्साहित करेगा।

=>
=>
loading...